इजरायल अब छोड़ेगा नहीं…! ईरान के इन 5 ठिकानों पर हो सकता है बड़ा हमला !!!

(Pi Bureau)

ईरान ने इजरायल पर पलटवार करते हुए बड़ी संख्‍या में उसपर बैलेस्टिक मिसाइल से हमला किया। हालांकि इजरायल के आयरन डोम के कारण वो उसका बाल भी बांका नहीं कर पाया। इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि लेटेस्‍ट टेकनोलॉजी से लेस इजरायल एक बार फिर ईरान पर घातक हमला कर सकता है। अब सवाल है कि अगर इजराइल ने ईरान पर हमला किया और हमले का मकसद ज़्यादा से ज़्यादा नुकसान पहुंचाना हुआ तो इजराइल किन टारगेट को चुनेगा. आइये हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

इजरायल ने अटैक किया तो ईरान के पांच परमाणु ठिकाने निशाने पर आ सकते हैं. पूरे ईरान में फैले तमाम न्यूक्लियर फैसिलिटीज में ये पांच सबसे बड़े और सबसे अहम ठिकाने अराक, फ़ोरदो, नतांज, इस्फ़हान और बुशहर हैं. ये वो ठिकाने हैं जिनमें से कुछ पर तो ड्रोन हमले हो भी चुके हैं और इसके लिए ईरान इजराइल को जिम्मेदार ठहराता रहा है. इजराइल के भीतर सबसे बड़ा डर है ईरान का परमाणु हथियार से सम्पन्न होना. इजराइल दावा कर चुका है कि ईरान के पास 5 से ज़्यादा ऐटम बम है और वो हमेशा से उसके न्यूक्लियर प्रोग्राम को डीरेल करने की कोशिश करता रहा है. ऐसे में अगर इजराइल ईरान को ज़्यादा से ज़्यादा नुक़सान पहुंचाने के मकसद से हमले को प्लैन करता है तो ईरान के ये परमाणु ठिकाने उसका टारगेट हो सकते हैं.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ईरान इजरायल के बीच जंग जैसी स्थिति को देखते हुए रविवार को दोनों देशों के विदेश मंत्रियों से बात की. बढ़ते तनाव के बीच भारत ने स्थिति पर चिंता व्‍यक्‍त की. गौरतलब है कि इजरायल ने 1 अप्रैल को दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हवाई हमले में दो जनरल सहित ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ के सात कर्मियों को मौत के घाट उतार दिया था. जिसके बाद ईरान ने जवाबी हमला किया था.

About somali