LG का सीएम केजरीवाल को खुला पत्र, कहा- आपसे सीधा संवाद अब संभव नहीं…!!!

(Pi Bureau)

उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक खुला पत्र लिखा है. उपराज्यपाल ने पानी की समस्या से जुड़ी बीते 7 साल की न्यूज सामग्री को संलग्न कर ओपन लैटर जारी किया है. उपराज्यपाल ने लिखा – वर्तमान परिस्थितियों में आपसे सीधा संवाद संभव नहीं है, इसलिए आपको खुला पत्र लिखने के लिए बाध्य हूं. यकीन है कि आप पीड़ा के इन शब्दों को पढ़ने के लिए समाचार और लाइब्रेरी सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे.

उपराज्यपाल ने मंत्री आतिशी द्वारा पानी के संकट को लेकर लिखे पत्र के जवाब में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखा है कि पानी की समस्या को उजागर कर आतिशी ने 9 साल से अधिक की अपनी ही सरकार को दोषी ठहराया है. उनका नोट प्रथम दृष्ट्या अपनी ही सरकार की पिछले लगभग 10 वर्षों की निष्क्रियता और अक्षमता की स्वीकारोक्ति है. आतिशी का पत्र मुझ तक पहुंचने से पहले सोशल मीडिया और मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर पहुंच चुका था.

पूर्वी दिल्ली में हुई महिला की मौत की दुर्भाग्यपूर्ण घटना को उन्होंने अपने संकीर्ण और पक्षपातपूर्ण राजनीतिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए चुना है. पत्र में उपराज्यपाल ने आगे लिखा है कि ऐसे उदाहरण साल-दर-साल पिछले दस सालों में मीडिया में व्यापक रूप से रिपोर्ट किए गए हैं. मैं उदाहरण के लिए 2017 से शुरू होने वाली कुछ समाचार कतरनों का स्नैपशॉट संलग्न कर रहा हूं. राजधानी में पानी की समस्या, विशेषकर उन बस्तियों में जहां गरीब लोग रहते हैं, पिछले दशक में और भी गंभीर हो गई है.

दिल्ली के नागरिकों के लिए पानी की उपलब्धता की सच्ची तस्वीर साझा करना महत्वपूर्ण है. दिल्ली विधानसभा के हालिया बजट सत्र में आपके वित्त मंत्री द्वारा पेश किया गया आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने लाता है. पिछले दशक में, वॉटर ट्रीटमेंट की क्षमता 906 एमजीडी से मामूली बढ़कर 946 एमजीडी हो गई, जो बमुश्किल 4.4 प्रतिशत की वृद्धि है. इसी अवधि के दौरान शहर की जनसंख्या में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. जल आपूर्ति में कुल कमी लगभग 290 एमजीडी है. आपूर्ति किए जा रहे कुल पानी में से 120 एमजीडी भूजल निष्कर्षण से आता है, जो एक घोर अतिशयोक्ति है. मुझे यकीन है कि आप जानते हैं कि 16 Ranney Wells में से 5 काम नहीं कर रहे हैं. इसी तरह बड़ी संख्या में ट्यूबवेल भी खराब हैं: उपराज्यपाल

About somali