TMC ने जारी किया घोषणा-पत्र, बंगाल में एनआरसी लागू न होने देने का किया ऐलान…

(Pi bureau)

लोकसभा चुनाव के लिए बंगाल की सत्ताधारी पार्टी टीएमसी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। पार्टी के नेता डेरेक ओ ब्रायन समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने घोषणापत्र जारी किया। पार्टी के घोषणापत्र में बंगाल में एनआरसी लागू न होने देने का एलान किया गया है। पार्टी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा किया, जिसमें लिखा गया है कि ‘हमे लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणापत्र जारी करते हुए खुशी हो रही है। दीदी की शपथ के साथ हम हर भारतीय को रोजगार की गारंटी, सभी को घर, मुफ्त एलपीजी सिलेंडर, किसानों को एमएसपी, एससी-एसटी और ओबीसी छात्रों को छात्रवृत्ति देने की कसम खाते हैं। हम साथ में भाजपा के जमींदारों को उखाड़ फेकेंगे और सभी के सम्मानित जिंदगी सुनिश्चित करेंगे।’

वहीं, घोषणापत्र में कहा गया है कि बंगाल में इंडिया गठबंधन टूट गया है, लेकिन केंद्र में गठबंधन सरकार का वादा किया गया है. कोलकाता स्थित टीएमसी कार्यालय में टीएमसी नेता चंद्रिमा भट्टाचार्य, डेरेक ओ ब्रायन और अमित मित्रा ने जारी किया है.

पूर्व वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि अगर तृणमूल गठबंधन भारत के साथ सरकार बनाती है तो वह इन सभी वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध होगी. बंगाल में इंडिया गठबंधन टूट गया है, लेकिन केंद्रीय स्तर पर तृणमूल इंडिया गठबंधन के साथ है. केंद्र जानबूझकर बंगाल को वंचित कर रहा है.

अमित मित्रा ने कहा कि अगर विपक्षी दल इंडिया केंद्र में सरकार बनाता है तो सीएए और एनआरसी को खत्म कर दिया जाएगा. उनकी पार्टी टीएमसी सभी धर्मों से प्यार करती है और नहीं चाहती कि लोग धार्मिक आधार पर बंटें. उन्होंने कहा कि अगर इंडिया गुट जीतता है, तो राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी), नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और समान नागरिक संहिता नहीं होगी. हम सभी भेदभावपूर्ण कानूनों को रद्द कर देंगे.

उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता पूरे देश में लागू नहीं किया जाएगा. बंगाल की कन्याश्री परियोजना की तरह ही पूरे देश में लड़कियों को 1000 रुपए दिए जाएंगे तथा महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपए और अनुसूचित जाति और जनजाति की महिलाओं को प्रति माह 1200 रुपए दिए जाएंगे.

About Bhavana