LSG vs RR:: प्लेऑफ की दहलीज पर पहुंचा राजस्थान, सैमसन ने खेली कप्तानी पारी !!!

(Pi Bureau)

राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान संजू सैमसन और ध्रुव जुरेल की शानदार अर्धशतकीय पारी की मदद से लखनऊ सुपरजाएंट्स को उसी के होम ग्राउंड पर सात विकेट से हराकर बड़ी जीत दर्ज की। सैमसन और जुरेल ने तीसरे विकेट के लिए 121 रनों की अविजित साझेदारी की जिसके दम पर राजस्थान ने नौ मैचों में आठवीं जीत दर्ज की। राजस्थान की टीम इस जीत से प्लेऑफ के करीब पहुंच गई है और उसका नॉकआउट में पहुंचना लगभग तय हो गया है।

लखनऊ सुपरजाएंट्स ने कप्तान केएल राहुल के 48 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 76 रन और दीपक हुड्डा के 31 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 50 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर में पांच विकेट पर 196 रनों का स्कोर बनाया। जवाव में राजस्थान के लिए सैमसन ने 33 गेंदों पर सात चौकों और चार छक्कों के दम पर नाबाद 71 और जुरेल ने 34 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों के सहारे नाबाद 52 रन की पारी खेली जिसके मदद से राजस्थान ने 19 ओवर में तीन विकेट पर 199 रन बनाकर जीत दर्ज की।

शीर्ष पर बरकरार राजस्थान
इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम प्लेऑफ के काफी करीब पहुंच गई है। राजस्थान नौ मैचों में आठ जीत और एक हार के साथ 16 अंक लेकर शीर्ष पर बनी हुई है, जबकि मुकाबला हारने के बाद केएल राहुल की अगुआई वाली टीम पांच जीत के साथ चौथे स्थान पर है।

यशस्वी-बटलर ने दिलाई मजबूत शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई। पिछले मैच में शतक जमाने वाले यशस्वी अच्छी लय में नजर आए और उनका बटलर ने दूसरे छोर से बखूबी साथ निभाया। इन दोनों बल्लेबाजों ने 35 गेंदों पर 60 रन जोड़ लिए थे, लेकिन पावरप्ले खत्म होने से एक गेंद पहले ही यश ठाकुर ने बटलर को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। बटलर 18 गेंदों पर चार चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुए। इसके दो गेंद बाद ही मार्कस स्टोइनिस ने यशस्वी को आउट किया। यशस्वी 18 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के के सहारे 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे। फिर इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे रियान पराग अमित मिश्रा की गेंद पर गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेल तीसरे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। पराग ने 11 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 14 रन बनाए।

सैमसन-जुरेल ने राजस्थान को संभाला
अच्छी शुरुआत के बाद लखनऊ ने नियमित अंतराल पर तीन झटके देकर राजस्थान को लड़खड़ा दिया था, लेकिन सैमसन ने एक बार फिर धैर्य का परिचय देते हुए शानदार बल्लेबाजी की और टीम को मुश्किल से बाहर निकाला। उनका साथ ध्रुव जुरेल ने दिया जिन्होंने बीच-बीच में हाथ खोले और रन गति का भी ध्यान रखा। जुरेल और सैमसन ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की जो राजस्थान के लिए चौथे या इससे निचले स्थान पर की गई सबसे बड़ी साझेदारी रही। इन्होंने युसूफ पठान और पारस डोगरा द्वारा 2010 में बनाए गए 107 रन की साझेदारी को पीछे छोड़ा। इस बीच सैमसन ने इस सीजन का अपना चौथा पचासा जड़ा और इसके कुछ देर बाद जुरेल भी अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे। लखनऊ के गेंदबाज इस साझेदारी को नहीं तोड़ सके और सैमसन ने छक्का लगाकर राजस्थान को जीत दिलाई।

राजस्थान ने लखनऊ को दिए शुरुआती झटके
इससे पहले, टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने लखनऊ को राजस्थान ट्रेंट बोल्ट और संदीप शर्मा ने पावरप्ले में शुरुआती झटके दिए। बोल्ट ने पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर क्विटंन डिकॉक को बोल्ड किया। इसके बाद संदीप ने पिछले मैच के शतकधारी मार्कस स्टोइनिस को खाता खोले बिना पवेलियन भेजकर लखनऊ की पारी लड़खड़ा दी। कप्तान केएल राहुल ने शुरुआती झटकों से उबारते हुए लखनऊ को संभाला। राहुल का साथ दीपक हुड्डा ने बखूबी दिया। दोनों बल्लेबाजों की सधी हुई बल्लेबाजी की मदद से पावरप्ले खत्म होने के बाद लखनऊ ने दो विकेट पर 46 रन बनाए थे।

लखनऊ के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी
केएल राहुल और दीपक हुड्डा ने लखनऊ को शुरुआती झटकों से उबारा। पावरप्ले में सधी हुई बल्लेबाजी करने के बाद इन दोनों बल्लेबाजों ने हाथ खोले और लंबे समय तक राजस्थान को विकेट के लिए तरसाया। राहुल और दीपक हु्ड्डा के बीच तीसरे विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी हुई। यह लखनऊ की आईपीएल इतिहास में किसी भी विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी ही। लखनऊ के लिए सबसे बड़ साझेदारी का रिकॉर्ड क्विटंन डिकॉक और केएल राहुल के नाम है जिन्होंने 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ नाबाद 210 रनों की साझेदारी की थी। इससे पहले, राहुल और दीपक हुड्डा 2022 में आरसीबी के खिलाफ 96 रन और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 95 रनों की साझेदारी निभा चुके हैं।

राहुल-दीपक हु्ड्डा ने जड़े अर्धशतक
कप्तान राहुल और दीपक हुड्डा ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी की। सबसे पहले राहुल ने अर्धशतक पूरा किया और इसके बाद दीपक हुड्डा के बल्ले से 30 गेंदों पर पचासा निकला। दिलचस्प बात यह है कि हुड्डा का आईपीएल में आखिरी अर्धशतक भी राजस्थान के खिलाफ 2022 में आया था। उस वक्त हुड्डा ने 39 गेंदों पर 59 रन बनाए थे। हुड्डा ने इस तरह 17 पारियों के बाद पचासा जमाया। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी कर टीम को मुसीबत से उबारा। हालांकि, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हुड्डा को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। इसके बाद संदीप ने निकोलस पूरन (11) और आवेश खान ने राहुल को आउट कर राजस्थान की वापसी कराई। एक समय ऐसा लग रहा था कि राहुल शतक बना लेंगे, लेकिन वह अपनी लय को बरकरार नहीं रख पाए और शतक लगाने से चूक गए। लखनऊ के लिए इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा अन्य कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। आयुष बदोनी 13 गेंदों पर 18 रन और क्रुणाल पांड्या 11 गेंदों पर 15 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

राहुल ने ओपनर के तौर पर पूरे किए 4000 रन
लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने अपनी इस शानदार पारी से एक और खास उपलब्धि हासिल की। उन्होंने आईपीएल में ओपनर के तौर पर 4000 रन पूरे कर लिए। राहुल इसके साथ ही शिखर धवन, डेविड वॉर्नर, क्रिस गेल और विराट कोहली की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। आईपीएल में ओपनर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड शिखर धवने के नाम है जिन्होंने अब तक 6362 रन बनाए हैं।

लखनऊ का पहली पारी का पांचवां सर्वश्रेष्ठ टोटल
कप्तान राहुल और दीपक हुड्डा ने लखनऊ का स्कोर 200 के पार पहुंचाने की काफी कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके। हालांकि लखनऊ पहली पारी में अपना पांचवां सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने वाले सफल रहा। लखनऊ का आईपीएल इतिहास में पहली पारी का सबसे बड़ा टोटल पंजाब किंग्स के खिलाफ 2023 में पांच विकेट पर 257 रन है। टीम ने इस सीजन भी पंजाब के खिलाफ घरेलू मैदान पर आठ विकेट पर 1999 रन बनाए थे।

About somali