शिक्षा विभाग की नई पहल, निजी स्कूल में मुफ्त में पढ़ेंगे गरीब बच्चे…

(Pi bureau)

बिहार के बांका (Banka News) जिले में टॉप प्राइवेट स्कूलों में गरीब परिवार के बच्चों का पढ़ने का सपना अबकी बार पूरा होगा। प्राइवेट स्कूल इस कोटे के 25 प्रतिशत नामांकन में अब मनमानी नहीं कर सकेंगे। बल्कि, कोई भी मेधावी गरीब बच्चा प्राइवेट स्कूल में नामांकन ले सकेगा।

जिले के डेढ़ सौ से अधिक पंजीकृत प्राइवेट स्कूल में पहली कक्षा में उनका नामांकन होना है। पहली कक्षा की 25 प्रतिशत सीटें गरीब परिवार के बच्चों के लिए आरक्षित रहेंगी। उस बच्चे की पढ़ाई का खर्च सरकार प्राइवेट स्कूलों को देगी।

इसमें नामांकन के लिए जरूरी है कि बच्चा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार का हो। एससी-एसटी परिवार की सलाना आमदनी एक लाख से कम तथा आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्ण परिवार की आमदनी दो लाख रुपये सलाना से कम हो।

ज्ञानदीप पोर्टल पर होगा आवेदन

पहली कक्षा में पढ़ने वाले बच्चे या उनके अभिभावक ज्ञानदीप पोर्टल (Gyandeep Portal) खोलकर उसमें एडमिशन के लिए जिला सर्च करेंगे। इस पोर्टल पर जिला में जाने के बाद उसके हर प्राइवेट स्कूल का नाम दिखेगा।

आप अपनी पसंद के पांच विद्यालयों में नामांकन के लिए विकल्प दे सकते हैं। अभी 16 जून तक इसके लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद बच्चों को विद्यालय आवंटित कर दिया जाता है। इसके पहले प्राइवेट स्कूल अपनी मर्जी से गरीब बच्चों का नामांकन (admission in private school) लेते थे।

अब शिक्षा विभाग ने पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन माध्यम से इसका आवेदन शुरू कराया है। प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्रा ने इस संबंध में सोमवार को सभी जिलों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की गई है और अधिक से अधिक गरीब बच्चों के इसमें नामांकन के लिए आवेदन को प्रेरित करने को कहा है।

About Bhavana