करोड़ों भारतीयों की टूटी उम्मीद, विनेश फोगाट को नहीं मिलेगा सिल्वर मेडल !!!

(Pi Bureau)

कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन में विनेश फोगाट की अपील खारिज कर दी है. विनेश फोगाट को सिलवर मेडल नहीं दिया जाएगा. विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को पेरिस ओलंपिक में फाइनल से पहले डिसक्वालीफाई होना पड़ा था. करोड़ों भारतीयों की उम्मीदों पर बड़ा झटका लगा है. इसका फैसला 16 अगस्त को आना था. लेकिन इसका फैसला 14 अगस्त को ही आ गया.
खेल पंचाट न्यायालय (CAS) के तदर्थ प्रभाग ने विनेश फोगट की अपील को खारिज कर दिया. CAS द्वारा जारी बयान में कहा गया कि विनेश फोगट द्वारा 7 अगस्त 2024 को दायर किया गया आवेदन खारिज किया जाता है.

फाइनल से पहले भारत की विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में रेसलिंग के 50 किलो वर्ग में फाइनल में पहुंच गई थी. लेकिन मैच से पहले जब उनका वजन किया गया तो यह 100 ग्राम ज्यादा निकला. इसके बाद उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया. इसकी उम्मीद थी कि अपील के बाद उन्हें मेडल मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया.

विनेश फोगाट पर पूरी दुनिया की नजर जमी थी. भारतीय महिला पहलवान ने जो कर दिखाया इससे पहले ऐसा भारतीय इतिहास में कभी नहीं हुआ था. वह भारत के लिए ओलंपिक के फाइनल में जगह बनाने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान थीं. हालांकि, विनेश ने अब रेसलिंग से संन्यास ले लिया है.
7वें मेडल से चूका भारत
भारत ने पेरिस ओलंपिक में कुल 6 मेडल जीते. इनमें से एक मेडल सिल्वर और बाकी पांच ब्रॉन्ज मेडल थे. अगर विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिल जाता तो भारत के खाते में कुल 7 मेडल और 2 सिल्वर मेडल हो जाते. भारत इस प्रदर्शन के साथ ओलंपिक की मेडल टैली में 71वें नंबर पर रहा.

About somali