सिर्फ यौन क्षमता ही नहीं बढ़ाती….कई बड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम कर देती है ‘वियाग्रा’…!!!

(Pi Bureau)

वियाग्रा एक ऐसी दावा है जिसे लोग आमतौर पर यौन क्षमता बढ़ाने के लिए प्रयोग करते हैं. लेकिन इस दावा पर हुई एक रिसर्च में पता चला है कि वियाग्रा की हर दिन की मामूली डोज पाचन तंत्र के निचले भाग पर स्थित कोलन या रेक्टम का कैंसर का खतरा कम करता है. यानी ये दवा न सिर्फ शारीरिक संबंधों को बनाने में टाइम को बढ़ाती है बल्कि आपकी जिंदगी भी बढ़ाने का काम कर सकती है.

इस बारे में अमेरिका के ऑगस्ट यूनिवर्सिटी में शोधकर्ता डारेन डी ब्राउनिंग ने बताया कि आंत की परत पर कोशिकाओं के गुच्छे बन जाते हैं. वियाग्रा उनके बनने को घटाकर आधे से भी कम कर देती है. ये गुच्छे कैंसर का रूप ले सकते हैं.

जर्नल कैंसर प्रीवेंशन रिसर्च में पब्लिश स्टडी के मुताबिक अब उन पर इस दवा का ट्रायल करना होगा जिन्हें इस कैंसर को खतरा ज्यादा है.

समयपूर्व जन्म लेने वाले ऐसे नवजात जिन्हें फेफड़ों में हायपरटेंशन की समस्या होती है और यौन समस्या से ग्रस्त अधिक उम्र को लोगों में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

ब्राउनिंग की टीम ने पाया कि चूहों को जब इस दवा को पानी में डालकर दिया गया तो उनके पेट में बने कोशिकाओं के गुच्छे कम हो गये. उन्होंने बताया कि वियाग्रा की मामूली सी डोज देने से इनमें ट्यूमर की संख्या घट गयी.

बता दें जब असामान्य कोशिकाओं की बढ़ोत्तरी कोलन, रेक्टल या दोनों में ही फैलती हैं, तो इस फैलाव को कोलन कैंसर कहते हैं.

 

About Politics Insight