मानसून में ऐसे करें बालों की देखभाल, नहीं झड़ेंगे आपके रेशमी बाल !!!

(Pi Bureau)

मानसून जहां एक तरफ आपको चिलचिलाती गर्मी से राहत देती है वहीं ये कई सारी मुसीबतें भी लेकर आती है जैसे कि सर्दी, खांसी, जुकाम और हेयरफॉल. जी हां, मौसम बदलते ही अधिकतर लोगों को हेयरफॉल का सामना करना पड़ता है. ये समस्या मानसून में डबल हो जाती है. इस मौसम में पसीना ज्यादा निकलने की वजह से बाल ज्यादा चिपचिपे भी नजर आने लगते हैं. नमी के कारण बाल जड़ों से कमजोर होकर जल्दी टूटने लग जाते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां कई सारी मेहंगी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन कुछ वक्त बाद ही उन्हें पहले से ज्यादा हेयरफॉल होने लग जाता है. क्योंकि इन चीजों को बनाने में हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में किसी भी मौसम में हेयरफॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको घरेलू नुस्खों का सहारा लेना चाहिए.

घरेलू नुस्खे केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के मुकाबले अक्सर हमारे बालों के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. इसलिए स्किन केयर से लेकर हेयर केयर तक हमें घरेलू नुस्खों का ज्यादा से ज्यादा सहारा लेना चाहिए. आइए जानते हैं मानसून में हेयरफॉल की समस्या से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है.

मेथी दाने के साथ नारियल तेल का करें इस्तेमाल
मेथी के दाने बालों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. नारियल तेल के साथ इसे गर्म करके लगाने से हेयरफॉल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके साथ साथ इससे बाल घने और मजबूत भी बनते हैं. इतना ही नहीं मेथी के दाने से आप अपने बालों को लंबे समय तक काला भी रख सकते हैं. इसके लिए आप मेथी के दाने को नारियल तेल के साथ गर्म करें और रात भर के लिए इसे लगाकर छोड़ दें. सुबह शैंपू कर लें, इससे आपके बाल लंबे, घने और शाइनी बनेंगे.

प्याज के रस का करें इस्तेमाल
प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके साथ साथ कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं. ये सिर्फ हेयरफॉल नहीं रोकते बल्कि हेयर ग्रोथ को डबल करने में भी मदद करते हैं. आप हफ्ते में एक बार प्याज के रस को नारियल तेल में मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं. इससे हेयरफॉल की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी.

गुड़हल के साथ आंवला
गुड़हल और आंवला दोनों ही बालों के लिए वरदान से कम नहीं है. जहां एक तरफ गुड़हल बालों को जड़ से मजबूत बनाता है वहीं आंवला बालों को काला घना बनाने में मदद करता है. इसके लिए आप गुड़हल के फूल और आंवला को काटकर तेल के साथ उबाल लें. इसके बाद इसे छानकर इस तेल को स्कैल्प और बालों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें. अगले दिन शैंपू करने के बाद से आपको फर्क देखने को मिल जाएगा.

About somali