सर्दियों में इस तरह करें अपनी स्किन को पैंपर

सर्द मौसम, ठंडी हवाएं और रूखी त्वचा। सर्दियों के मौसम में अक्सर इन चीजों का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ प्रयोग के जरिए आप इस मौसम में भी अपनी त्वचा को चमकदार बना सकती हैं।

सर्दियों का मौसम और ठंडी हवा चेहरे की नमी को चुरा लेते हैं। इसके कारण त्वचा रूखी और खुश्क होने लगती है, लेकिन कुछ चीजों का ध्यान रखने से आप अपनी त्वचा को सर्दियों में भी सुंदर रख सकती हैं। सर्दियों में चलने वाली शीतलहर हमारे चेहरे के आवश्यक तेलों को सूखा देती है। ब्यूटी एक्सपर्ट व एस्टाबेरी बायोसाईंसेज के डायरेक्टर अचल आर्य कहते हैं कि इस मौसम में हमारी त्वचा बेजान और रूखी होने लगती है। जिन लोगों की त्वचा रूखी होती है, उनके लिए इस मौसम के साथ अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसके लिए अपनी त्वचा का अच्छे से रख-रखाव करना बहुत जरूरी है।

-जब तापमान गिर रहा होता है तो गर्म पानी से नहाना और उसका इस्तेमाल करना बहुत ही आनंदित हो जाता है। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा से प्यार करती हैं तो, सर्दियों में ज्यादा गर्म पानी से दूर रहें, क्योंकि गर्म शावर आपकी त्वचा को रूखा होने पर मजबूर करता है और यदि आप तुरंत इसे मॉइश्चराइज नहीं करती हैं, तो आपकी त्वचा में दरारें और एक्जिमा भी विकसित हो सकती है। एक बार जब आप गर्म स्नान कर लेती हैं, तो एक मॉइश्चराइजर का अपने बॉडी पर जरूर इस्तेमाल करें। इसमें हाइलूरोनिक एसिड और सिरामाइड होते हैं, ये आपकी त्वचा में नमी को बरकरार रखेंगे।

-प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग कर घर में बने फेस मास्क और फेस पैक, आपकी त्वचा को हानिकारक रासायनिक पदार्थों के जोखिम से बचाते हैं। शहद, जोजोबा ऑयल, एवोकैडो ऑयल, एलो वेरा और केले जैसे घरेलु वस्तुएं त्वचा में नमी के स्तर को बनाए रखती हैं साथ ही ये त्वचा को मुहासों और निशानों से भी बचाती है और आपकी त्वचा को सदा स्वस्थ रखती हैं।
-सर्दियों के दौरान कॉफी और शराब का सेवन करने से बचें, क्योंकि ये पदार्थ आपकी त्वचा को डिहाइड्रेट करते हैं और इसे शुष्क बनाते हैं। बहुत जरूरी है कि सर्दियों के दौरान आप अपनी इन आदतों को दूर करें।

-सर्दियों के दौरान कोशिश करें कि आप अपनी त्वचा से ऊनी कपड़ों को थोड़ा दूर रखें, क्योंकि ऊन आपकी त्वचा को रूखा बनाकर उस पर खुजली पैदा कर आपको परेशान कर सकती है। त्वचा के संपर्क में सिर्फ मुलायम कपड़ों को ही रखें और उसके ऊपर ऊनी अथवा मोटे कपड़े पहनें।
-सर्दियों के दौरान ऐसा अक्सर होता है कि धूप नहीं निकलती है पर फिर भी यह जरूरी है कि आप सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर न निकलें। सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें बादलों को पार कर सकती हैं और स्किन को नुकसान पहुंचाने का कारण बन सकती हैं। इसलिए चाहे सूर्य निकला हो या न हो, बहुत जरूरी है कि आप सनस्क्रीन का हमेशा प्रयोग करें।

-इस मौसम में सबसे पहले हमारे हाथ ही ड्राई होना शुरू होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथों को समय-समय पर किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से मॉइश्चराइज करती रहें। नहाने के एकदम बाद अपने पूरे शरीर को भी अच्छे से मॉइश्चराइज करें, जिससे आपके शरीर में नमी बरकरार रहेगी और सर्दियों में भी आपकी त्वचा स्वस्थ, चमकती और दमकती रहेगी।

-अपने घर और ऑफिस में एक ह्यूमिडिफायर का प्रयोग कर सकती हैं, जो सर्दी की शुष्क हवा में नमी ला देगा और आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा।

About Politics Insight