बॉलीवुड की इन सुपरहिट फिल्मों में रोमांटिक अंदाज से मनाया गया है करवा चौथ पर्व

(Pi Bureau) मुंबई। शादीशुदा महिलाओं के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद खास होता है। कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को इसे मनाया जाता है जो कि इस बार 8 अक्टूबर को है। इस दिन महिलाएं पूरे दिन उपवास रखती हैं और शाम को पूजन करने के बाद चांद और पति को छलनी में से देखने के बाद जल ग्रहण करती हैं। वैसे, बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में हैं, जिसमें इस फेस्टिवल को धूम-धाम से मनाया गया है।

1. बागवान
साल 2003 में आई ‘बागवान’ का करवा चौथ रोमांटिक से कहीं ज्यादा दर्शकों को इमोशनल कर देता है। अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी पर फिल्माए गए इस सीक्वेंस में दोनों एक-दूसरे से दूर अलग-अलग शहरों में व्रत रखते हैं। चांद निकलने पर हेमा अमिताभ को फोन कर अपना व्रत पूरा करती हैं। इस सीन में खुद अमिताभ भी हेमा के लिए व्रत रखते हैं और तब तक पानी नहीं पीते हैं जब तक चांद नहीं निकल आता। जब हेमा को पता चलता है कि अमिताभ के पास खाने के लिए कुछ नहीं है, तो वह अपनी भरी थाली छोड़ चली जाती हैं।

2. दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे
साल 1995 में आई फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ में करवा चौथ सीक्वेंस तो आपको याद ही होगा। फिल्म में दिखाया जाता है कि ओरों के लिए काजोल यह व्रत अपने होने वाले पति परमीत सेठी के लिए रखती हैं। लेकिन असल में वह चोरी छिपे अपने प्रेमी शाहरुख खान के लिए निर्जला व्रत करती हैं। काजोल इस व्रत को रखने के दौरान बेहोश होने का नाटक करती हैं और उसी प्रेमी के हाथों पानी पीती है जिससे वो शादी करना चाहती हैं। व्रत की पूजा के बाद राज और सिमरन दोनों एक-दूसरे को बड़े प्यार से खाना खिलाते हैं।

3. हम दिल दे चुके सनम
1999 में आई सलमान खान और ऐश्वर्या राय के अधूरी प्रेम की कहानी में करवा चौथ के व्रत को बड़े दिलचस्प अंदाज में फिल्माया गया है। अगर हम इस फिल्म में करवा चौथ के व्रत की बात करें तो संजय लीला भंसाली ने जिस खूबसूरती से चांद छुपा बादल में.. गाने को फिल्माया है वो आज भी भूला नहीं जा सकता है। इस गाने में सलमान चांद से जल्दी नहीं निकलने को बोल रहे हैं ताकि उनकी प्रेमिका उन्हें छोड़कर न चली जाए। दोनों की केमिस्ट्री लाजवाब है।

4. कभी खुशी कभी गम
फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ में करवा चौथ को बड़े ही भव्य अंदाज में फिल्माया गया था। इस सीन में तीन फिल्मी जोड़ियों व्रत करती हैं।

5. इश्क विश्क
2003 में रिलीज फिल्म ‘इश्क विश्क’ में अमृता राव अपने प्यार शाहिद कपूर के खातिर व्रत रखती हैं। बिना शादी किए और किसी को बिना बताए अमृता (पायल) अपने प्यार शाहिद (राजीव) के लिए निर्जला व्रत करती हैं। सबकी नजरों से बचकर शाहिद उनका व्रत तोड़ने उनके कमरे में आते हैं। इस सीक्वेंस को बेहद खूबसूरती से पर्दे पर उतारा गया है।

About Politics Insight