विवेक अग्निहोत्री ने बताई ये बड़ी बात, ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर लता मंगेशकर ने किया था ये वादा…

(Pi Bureau)

डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ अपनी झकझोर देने वाली कहानी के साथ दर्शकों के दिलों तक पहुंच रही है और लगातार बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के नए झंडे गाड़ रही है। देश में नाम कमाने के बाद फिल्म अब विदेशों में भी पहुंच चुकी है। फिल्म को लेकर विवेक अग्निहोत्री ने अपने एक इंटरव्यू में एक ऐसी बात कह दी है, जो शायद फिल्म को कामयाब होने में और मदद करती। विवेक ने बताया कि वह फिल्म में एक गाना स्वर्गीय स्वर कोकिला लता मंगेशकर की आवाज में रिकार्ड करना चाहते थे।

विवेक अग्निहोत्री ने अपने इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने लीजेंडरी सिंगर लता मंगेशकर को फिल्म में एक गाना गाने के लिए अप्रोच किया था। लेकिन कोविड और फिर उनका देहांत हो जाने के कारण उनकी यह इच्छा पूरी न हो सकी। ईटाइम्स के साथ बातचीत में उन्होंने कहा, “कश्मीर फाइल्स में कोई भी गाना नहीं है। यह एक ट्रैजिक, एपिक ड्रामा है, जो नरसंहार के शिकार हुए लोगों को ट्रिब्यूट भी देती है। असल में मैंने एक कश्मीरी सिंगर से फोक सॉन्ग रिकॉर्ड किया था और हम चाहते थे कि लता दीदी इसे गाए। उन्होंने फिल्मों में गाना बंद कर दिया था और रिटायरमेंट ले लिया था, लेकिन हमने उन्हें रिक्वेस्ट की। वह पल्लवी (पल्लवी जोशी) के करीब थीं और वह हमारी मूवी में गाना गाने के लिए तैयार हो गई थीं।”

उन्होंने आगे कहा, “कश्मीर उनके दिल के काफी करीब था और उन्होंने कहा वह गाना रिकॉर्ड करेंगी लेकिन कोविड केसेस कम होने के बाद। उन्हें स्टूडियो जाने की भी अनुमति नहीं थी तो इसलिए हम सिर्फ उनके साथ रिकॉर्ड करने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन फिर यह हो गया। उनके साथ काम करना अब सिर्फ सपना ही बनकर रह जाएगा।”

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ 1990 में घाटी में कश्मीरी पंडितों पर हुए नरसंहार की कहानी है। जब बड़ी संख्या में हिंदुओं को पलायन करना पड़ा था।

About Bhavana