Oscars 2022: Will Smith को मिला बेस्ट ऐक्टर का अवॉर्ड, Coda बनी बेस्ट फिल्म

(Pi Bureau)

94वें एकेडमी अवॉर्ड्स/ऑस्कर का आयोजन इस साल कैल‍िफोर्न‍िया स्थ‍ित लॉस एंजेल‍िस के डॉल्बी थिएटर में किया जा रहा है। दुनियाभर में कोरोना वायरस पैनडेमिक के चलते दो साल बाद अवॉर्ड्स समारोह का आयोजन लोकेशन पर किया जा रहा है। इस बार कोई भारतीय फिल्म फीचर फिल्म तो ऑस्कर की रेस में नहीं पहुंच सकी, मगर भारतीय डॉक्यूमेंट्री फिल्म राइटिंग विद फायर बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की दौड़ में शामिल है। इस बार सबसे अधिक चर्चा में Dune है, जिसे 10 श्रेणियों में ऑस्कर नॉमिनेशंस मिले हैं। बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म में जापान की ‘ड्राइव माय कार’ शामिल है। 

94वां एकेडमी अवॉर्ड में इस साल बेस्ट प‍िक्चर कैटेगरी में CODA ने बाजी मार ली। सुन ना पाने वालों का दर्द बयां करने वाली इस कहानी ने ऑस्कर जीत मिसाल पेश की है।

 Will Smith ने King Richard फ‍िल्म के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड जीता है। अवॉर्ड लेते हुए वे मंच पर रो पड़े, उन्होंने आंसू पोंछते हुए अपनी टीम का शुक्रिया अदा किया। विल स्मिथ ने कॉमेड‍ियन Chris Rock को मुक्का मारने के लिए माफी भी मांगी। विल स्मिथ का यह पहला ऑस्कर अवॉर्ड है। हालांकि, 2002 में अली और 2007 में द परसुइट ऑफ हैप्पीनेस के लिए वो बेस्टर एक्टर केटेगरी में नॉमिनेट रहे थे। 

सोमवार को कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में 94वां एकेडमी पुरस्कार प्रदान किए जा रहा हैं। समारोह के दौरान रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए कुछ क्षण का मौन रखा।

सिनेमा की दुनिया के सबसे प्रतिष्‍ठ‍ित और सबसे बड़े पुरस्‍कार यानी ऑस्‍कर अवॉर्ड्स 2022 की घोषणाएं हो गई हैं। 94वें एकेडमी अवॉर्ड्स की शुरुआत रविवार को हो चुकी है। फेमस डायरेक्टर डेनिस विलेन्यूवे के निर्देशन में बनीं Dune फिल्म ने ऑस्कर में अबतक 6 कैटेगरी में पुरस्कार जीतते हुए बाजी मारी है। इस फिल्म केा न सिर्फ सिनेमैटोग्राफी और बेस्ट साउंड कैटेगरी में अवॉर्ड से नवाजा गया। बल्किDune ने बेस्ट विजुअल इफेक्ट कैटेगरी में भी अपना नाम दर्ज कराया है।

 

 

 

 

About Bhavana