एक इलायची का उपयोग बचाएगा आप के लाखों रुपये

नई दिल्ली. हम सब अपने स्वास्थ के लिए हमेशा चिंतित रहते तो है लेकिन अपने काम काज के चक्कर में ज्यादा ध्यान नही देते है. अब ध्यान नहीं दोगे तो नुकसान तो तुम्हे ही उठाना पड़ेगा. पहले के लोग कितनी ही लम्बी जिन्दगी जीते थे. आज कल तो लोग उसका अध भी सही से नही जीते है जो जीते भी है उसमें डॉ का योगदान इतना होता है की पहले डॉ को भगवान कहते थे अब डॉ. को जिन्दगी कहे तो गलत नही होगा.

 

ये जो हमारे जिन्दगी में डॉ. की दखल इतनी बढ़ गई उसका कारण है लापरवाही. अगर हम कुछ आसान घरेलु नुस्खें को अपना कर एक दम स्वास्थ रह सकते है. लेकिन हमने तो ठान राखी है हम नही सुधरेंगे. तो भैया अब मान भी जाओ वरना अभी तो कुछ समझ नही अत और जब दिक्कत हो जाती है तब समझने से कुछ मिलता नही है. कितनी ही  चीजे है जिनसे हम खुद को स्वस्थ रख सकते है जैसे इलाइची को ही लेलो. सिर्फ एक इलाइची आप को डॉ. को कितने पैसे देने से रोक सकती है.

आज हम आप को इलायची के अनेक फायदे बता रहे है. ये बाते आप सभी को काफी अच्छी तरह से पता होगा कि इलायची भारत के सदाबहार वनों का मूल निवासी है. आपको बता दे कि यह मसाला आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में काफी प्रयोग किया जाता है. आपको बता दे इलायची के सेवन से हमारे शरीर को काफी अधिक मात्रा में फायदा पहुंचता है, इसलिए रोज रात में सोने से पहले मात्र एक इलायची का सेवन जरूर करें.

 

इलायची के प्रमुख स्वास्थ लाभ कुछ इस प्रकार है चलिये जानते है विस्तार से:

 

1:-पाचन

 

इलायची और अदरक से संबंधित है और पाचन समस्याओं का विरोध करने के लिए उसी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. मतली, अम्लता, सूजन, गैस, ईर्ष्या, भूख की कमी, और कब्ज का सामना करने के लिए इसका इस्तेमाल करें काफी फायदेमंद साबित होगा.

 

2:- डिप्रेशन

 

इलायची के चमत्कारी गुणों के पीछे विज्ञान का अभी तक कोई भी अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन आयुर्वेदिक दवाओं में इसका इस्तेमाल डिप्रेशन से लड़ने के लिए काफी मात्रा में किया जाता है.

 

3:- सर्दी और फ्लू

 

इलायची ठंड और फ्लू जैसे बड़ो के लक्षणों को रोकने और राहत देने में काफी मदद कर सकता है. ब्रोंकाइटिस और खाँसी जैसे बीमारियो से बचने के लिए भी इसका काफी उपयोग किया जाता है.

 

4:- कैंसर

 

अध्ययनो से पता चला हैं कि इलायची कैंसर के कुछ जीवाणु को भी मारता है जिसे कैसर की खतरे कम होती है.

 

5:- खून के थक्के

 

इलायची प्लेटलेट एकत्रीकरण को रोकने और धमनी की दीवारों से चिपके हुए खतरनाक रक्त के थक्कों को रोकता है.

About Politics Insight