Monkeypox: दिल्ली में मिला मंकीपॅाक्स एक और मरीज, 22 साल की अफ्रीकी महिला संक्रमित

(Pi Bureau)

दिल्ली में मंकीपॅाक्स का एक और मरीज मिला है। दिल्ली में मंकीपॅाक्स का पांचवां मामला सामने आया है। 22 साल की संक्रमित अफ्रीकी महिला को दिल्ली स्थित एलएनजीपी (लोक नारायण जयप्रकाश) अस्पताल में भर्ती कराया गया। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, जांच के बाद शुक्रवार को महिला की रिपोर्ट पॅाजीटिव आई है। एलएनजीपी अस्पताल के मेडिकल निदेशक डॅाक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि मरीज ने एक महीने पहले नाइजीरिया का दौरा किया था। देश में मंकीपाॅक्स से संक्रमित यह दूसरी महिला हैं। बता दें कि कुछ दिनों पहले राजधानी दिल्ली में सोमवार को मंकीपॉक्स के दो नए मामले सामने आए थे। इनमें एक मरीज में मंकीपॉक्स की पुष्टि हो गई।

डाॅ कुमार ने कहा, ‘मंकीपाॅक्स के चार मरीज अस्पताल में भर्ती हैं और एक मरीज को अस्पताल से छुट्टी दी गई। डॅाक्टरों की टीम महिला की उपचार में जुटी है।’ बता दें कि दिल्ली में मंकीपॅाक्स का पहला मामला 24 जुलाई को सामने आया था। 23 जुलाई को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपाॅक्स को लेकर् ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की थी। वहीं, भारत में मंकीपॅाक्स का पहला मामलैा केरल के कोल्लम जिले में सामने आया था। 

मंकीपाॅक्स के बारे में दिल्ली के नामी लोक नायक अस्पताल(Loknayak Hospital) के डा. सुरेश कुमार (Dr.Suresh Kumar) ने बताया कि मंकीपॉक्स(Monkeypox) कोई घातक बीमारी नहीं है। बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, शरीर के हिस्सों में लाल दाने और कमजोरी इसके प्रमुख लक्षणों(Symptoms) में शामिल है। मंकीपॉक्स होने के कुछ सामान्य दवाइयां लेने के बाद दो से तीन सप्ताह में मरीज ठीक हो जाता है।

About Bhavana