VLC Media Player Ban: भारत सरकार ने VLC Media Player को किया बैन, ब्लॉक हुई वेबसाइट

(Pi Bureau)

पॉपुलर मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर VLC मीडिया प्लेयर को भारत में बैन कर दिया गया है। इसे VideoLAN प्रोजेक्ट ने डेवलप किया था। MediaNama की रिपोर्ट के मुताबिक, VLC मीडिया प्लेयर को भारत में बैन कर दिया गया है, हालांकि इसे बैन किए हुए करीब 2 महीने हो गए हैं। लेकिन, अगर ये सॉफ्टवेयर आपकी डिवाइस में है तो ये काम कर रहा होगा। फिलहाल कंपनी या भारत सरकार दोनों ने ही इस पर कुछ नहीं कहा है।

कुछ रिपोर्ट्स में ये कहा गया है कि VLC मीडिया प्लेयर को भारत में इसलिए बैन किया गया क्योंकि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल चीन समर्थित हैकिंग ग्रुप Cicada द्वारा साइबर हमलों के लिए किया गया था। कुछ महीनों पहले ही सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने ये पाया था कि Cicada एक खतरनाक मैलवेयर लोडर को डिप्लॉय करने के लिए VLC मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल कर रहा था। ये उसके साइबर अटैक कैंपेन का हिस्सा था।

चूंकि, ये एक सॉफ्ट बैन था इसलिए ना तो कंपनी ने और ना ही भारत सरकार ने इस मीडिया प्लेटफॉर्म के बैन को लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ भी कहा है। हालांकि, ट्विटर पर कुछ लोग इसके बैन के बारे में ट्वीट कर रहे हैं। एक ट्विटर यूजर ने VLC वेबसाइट का स्क्रीनशॉट ट्वीट किया है। इस स्क्रीनशॉट में लिखा है कि वेबसाइट को आईटी एक्स 2000 के तहत मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के ऑर्डर के बाद बैन किया गया है।

फिलहाल, VLC मीडिया प्लेयर वेबसाइट और डाउनलोड लिंक को भारत में बैन कर दिया गया है। सीधे शब्दों में कहें तो भारत में कोई भी किसी भी काम के लिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर सकता। केवल जिन लोगों के पास ये सॉफ्टवेयर उनकी डिवाइस में पहले से ही है वही इसे यूज कर सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, VLC मीडिया प्लेयर को सभी प्रमुख जैसे-ACTFibernet, Jio और Vodafone-idea में बैन कर दिया गया है।

About Bhavana