अगर आप भी 5जी स्मार्टफोन खरीदने का बना रहे प्लान, तो… इन बातों का रखें ध्यान

(Pi Bureau)

अगर आप भी एक बढ़िया 5जी स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये आर्टिकल आपको पढ़ना ही चाहिए। क्योंकि अब देश में 5जी की लहर है तो जाहिर है कोई भी नया यूजर्स एक ऐसा स्मार्टफोन ही खरीदना चाहेगा, जो 5जी नेटवर्क की सुविधा के साथ आता हो।

ऐसे में 5जी नेटवर्क से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है। 5जी स्मार्टफोन में किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए, इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

बजट का रखें खास ख्याल

मार्केट में जब एक नया स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो आपके पास बहुत सी कंपनियों के विकल्प होते हैं। 5जी नेटवर्क का विस्तार होने से हर कंपनी की कोशिश ग्राहकों के लिए कम बजट में ज्यादा देने की है। ऐसे में जरूरी नहीं कि आप अच्छे फीचर्स के लिए महंगे विकल्पों पर ही जाएं।

5जी सर्विस के साथ मायने रखती हैं बैंडो की संख्या

इंटरनेट के तेज स्पीड नेटवर्क की सुविधा भारत में बीते साल ही लॉन्च हो चुकी है। ऐसे में कई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए अलग- अलग कीमत और फीचर्स के साथ 5जी स्मार्टफोन ऑफर कर रही हैं।

एक जरूरी बात जिसका ध्यान रखा जाना जरूरी है वह स्मार्टफोन में मिलने वाले बैंड्स की संख्या है। 11 5जी बैंड्स के साथ आने वाला स्मार्टफोन बेहतर माना जाता है। इससे ज्यादा 5जी बैंड्स के साथ आने वाला स्मार्टफोन और बेहतर हो सकता है।

5G chipsets का भी दें ध्यान

नए 5जी स्मार्टफोन में आपको इंटरनेट का बेहतरीन एक्सपीरियंस मिले इसके लिए 5जी चिपसेट का भी ध्यान रखा जाना जरूरी है। कोशिश करें कि ऐसा डिवाइस खरीदें जिसमें फोन और चिप दोनों ही mmWave और sub-6GHz को सपोर्ट करे।

बैटरी का रखें खास ख्याल

स्मार्टफोन में बैटरी का बड़ा रोल होता है। कोशिश करें कि नया स्मार्टफोन ज्यादा बैटरी कैपेसिटी के साथ ही आए। अमूमन 5000 एमएएच की बैटरी को बढ़िया माना जाता है। खास कर अगर फोन की स्क्रीन 6.5 इंच तक बड़ी है तो यह और भी जरूरी हो जाता है। इससे छोटी स्क्रीन का फोन ले रहे हैं तो 4500 एमएएच की बैटरी से भी आपका काम चल जाता है।

About Bhavana