Pi Health:: गर्मी में होने वाली बीमारियों से बचना है, तो करें बेल का सेवन !!!

(Pi Bureau)

गर्मियां आरम्भ होते ही सड़कों पर बेल के शर्बत बिकना आरम्भ हो जाते हैं। यदि आप इस शर्बत को अनहाइजिनिक समझकर पीने से इग्नोर करती हैं तो कोई बात नहीं। मगर बेल के शर्बत को गर्मी में ना पीकर स्वास्थ्य को होने वाले कई सारे फायदों से रोक रहे हैं। बेल को अंग्रेजी में वुड एप्पल बोलते हैं। बाहर से बिल्कुल सख्त और अंदर गूदे और बीजे वाले इस फल को खाने से स्वास्थ्य को जबरदस्त फायदे प्राप्त होते हैं। गर्मी में प्राप्त होने वाला ये फल हेल्थ के लिए खजाने की भांति है। जिसे खाने से बहुत सारे फायदे होते हैं। विशेष रूप से बेल पेट के मरीजों के लिए बहुत लाभदायी होता है।

इन बीमारियों में बेल से होता है फायदा:-

-गर्मियों में होने वाले फंगस इंफेक्शन, जर्म्स, वायरस और बैक्टीरिया से बेल बचाता है। विशेष तौर पर पेट को खराब होने वाले बैक्टीरिया से बेल बचाता है।

-बेल में मौजूद तत्व एनिसिफिलाइटिस और मायोकार्डिटिस जैसे रोगों से लड़ने में सहायता करते हैं।

-बेल खाने से डायरिया एवं पेचिश जैसी दिक्कतों से आराम प्राप्त होता है। ई कोलाई और शिगला जैसे जर्म्स के कारण पेट की खराबी और डायरिया हो जाता है। बेल को आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर इन बीमारियों से लड़ने के लिए दिया जाता है।

-गर्मियों में होने वाले बुखार में बेल खाने से लाभ प्राप्त होता है।

कैसे खाएं बेल:-

बेल खाने का सही तरीका शर्बत बनाकर पीना है। बेल के गूदे को पानी में मैशकर लगभग 20 मिनट छोड़ दें तथा फिर छान लें। स्वाद के लिए इसमे चीनी या गुड़ मिला सकते हैं। बस तैयार है टेस्टी बेल का शर्बत। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

About somali