Barrier less toll system: टोल प्लाजा पर नहीं करना पड़ेगा 30 सेकंड से ज्यादा समय तक इंतजार, जल्द ही होगा शुरू… 

(Pi Bureau) 

देश में लगातार बढ़ रहे सड़कों के जाल के साथ सरकार यात्रियों की सुविधा के लिए नित नए प्रयास करती रहती है। इसको लेकर ही देश के सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री (एमओएस) वीके सिंह ने एक जानकारी दी है। उन्होने कहा है कि सरकार जल्द ही बैरियर-लेस टोलिंग सिस्टम शुरू करने वाली है। क्या है पूरी खबर, आइए जान लेते हैं।

यात्रियों को अब टोल बूथों पर आधे मिनट तक भी इंतजार करने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि सरकार जल्द ही एक बाधा-रहित टोल प्रणाली (barrier-less tolling system) शुरू करने की योजना बना रही है। सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री (एमओएस) वीके सिंह ने बुधवार को कहा कि बैरियर-लेस टोलिंग सिस्टम का परीक्षण चल रहा है और जैसे ही हमारा परीक्षण सफल होगा हम इसे लागू कर देंगे।

उन्होने अनुरोध किया है कि देश यात्रा किए गए किलोमीटर के आधार पर भुगतान की प्रणाली भी अपनाएगा। वीके सिंह का कहना है कि इसकते शुरू होने से टोलिंग की नई प्रणाली से एफिशिएंसी में सुधार होगा और यात्रा का समय कम होगा।

सैटेलाइट और कैमरा आधारित होगी प्रक्रिया

वीके सिंह ने कहा कि FASTags के उपयोग से टोल प्लाजा पर प्रतीक्षा अवधि को 47 सेकंड तक कम करने में मदद मिली है, लेकिन सरकार का लक्ष्य इसे 30 सेकंड से भी कम करना है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर पायलट पहले से ही चल रहा है। यहां कुछ सैटेलाइट और कैमरा आधारित प्रक्रियाओं का परीक्षण किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि जैसे ही आप किसी राजमार्ग में प्रवेश करते हैं और आपके वाहन की पंजीकरण प्लेट को कैमरे द्वारा स्कैन किया जाता है और डेटा एकत्र किया जाता है, तो आपसे यात्रा किए गए किलोमीटर के लिए शुल्क लिया जाएगा। वर्तमान में मान लीजिए कि आप 265 रुपये देते हैं, तो इसका यात्रा किए गए किलोमीटर से कोई लेना-देना नहीं है।

About Bhavana