इंजीनियरों ने बनाया स्पेस सूट, बटन दबाते ही पहुंचेंगे स्पेस स्टेशन

(Pi Bureau) लंदन । इंजीनियरों ने एक ऐसा स्पेस सूट बनाया है, जो अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को स्पेस में खो जाने से बचा लेगा। इस सूट की खास बात यह है कि इसमें एक ऐसा बटन दिया है, जिसे दबाने के बाद अंतरिक्ष में मौजूद लोग अपने आप अपने स्पेस स्टेशन पहुंच जाएंगे। वैज्ञानिकों के लिए उपकरण बनाने वाली कंपनी ड्रेपर ने दावा किया है कि उनका स्पेस सूट बिना किसी की मदद के अपने आप अंतरिक्ष में मौजूद शख्स को स्पेस स्टेशन तक पहुंचा देगा।

इसके चलते अंतरिक्ष में अगर कोई वैज्ञानिक खो जाए तो वह घर लौटने की उम्मीद कर सकता है। इस सूट में एक बटन लगा है, जिसे दबाने के बाद वह टीम के बाकी साथियों की लोकेशन और उनका मूवमेंट ट्रैक कर लेता है, जिसके बाद वह दल से भटक गए एस्ट्रोनॉट को वापस स्पेस स्टेशन की ओर ले जाता है।

इसके फीचर की खास बात यह है कि इसे सूट पहने हुए शख्स के अलावा धरती पर स्पेस स्टेशन में बैठे लोग भी एक्टिवेट कर सकते हैं। इंजीनियरों ने कहा, इस तरह के सूट के निर्माण में उन्हें काफी पेचीदा बातों का ध्यान रखना पड़ा। वापस लौटाने वाले इस सिस्टम में जीपीएस का इस्तेमाल होना संभव नहीं था, क्योंकि स्पेस में यह सिस्टम लोकेशन ढूंढने में काम नहीं करता।

इसी के चलते इंजीनियरों को इस सूट में एक ऐसा रास्ता ढूंढने वाला सिस्टम फीड करना था, जो समय, ऑक्सीजन की खपत, सुरक्षा जैसी जरूरी चीजों के हिसाब से हो। ड्रैपर कंपनी के इंजीनियर डॉ. केविन डुडा ने कहा, स्पेस में वैज्ञानिकों को रास्ता और लोकेशन समझने में काफी मुश्किल होती है, क्योंकि वहां गुरुत्वाकर्षण नहीं होने के कारण आप यह नहीं बता सकते कि आप ऊपर जा रहे हैं या नीचे।

डॉ. डुडा ने कहा, अंतरिक्ष में जाने वाले वैज्ञानिक हमेशा इस खतरे में जीते हैं कि अगर वह काम करते हुए स्पेस में भटक गए तो वह हमेशा के लिए अंतरिक्ष में खो जाएंगे। फिलहाल वैज्ञानिकों के लिए यह सूट कब तक आएगा, इसे लेकर हमारे पास कोई डेट नहीं है। उन्होंने कहा, हम नासा के साथ मिलकर इस पर काम कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि अगले 5-10 साल में यह सूट पूरी तरह इस्तेमाल के लिए तैयार होगा।

About Politics Insight