Mumbai 26/11 Attacks: 15 साल पहले आज के दिन दहल उठी थी मुंबई, हमले में जिंदा बचे इस्राइली बच्चे मोशे के दादा ने बयां किया दर्द

(Pi bureau)

26/11 आतंकी हमले के सुरक्षित बचे सबसे कम उम्र के इस्राइली बच्चे मोशे होल्त्जबर्ग के दादा आतंकी हमलों को याद कर भावुक हो गए। 15वीं बरसी पर मोशे के दादा ने दर्द बयां करते हुए मोशे के माता-पिता को याद किया। साथ ही उन्होंने भारत के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत ने हमारे परिवार के दर्द को अपने दर्द जैसा समझा।

मोशे के दादा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, भारत के लोगों को याद है कि 15 वर्ष पहले हम पर क्या बीती। इस आतंकी हमलों में हमारे परिवार और अन्य इस्राइली लोगों के परिवार तबाह हो गए थे। हमारी भावनाओं को समझने के लिए भारत का दिल से धन्यवाद।

बता दें लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने मुंबई के कई स्थानों पर 2008 में हमला किया था। मोशे और उनके माता-पिता भी इस आतंकी हमले में फंस गए थे। हालांकि आतंकी ने मोशे के माता-पिता की हत्या कर दी थी। इस आतंकी हमले में मोशे बच गया था।

साथ ही उन्होंने कहा, हम पर आतंकी हमला हुआ फिर भी हम पूरी दुनिया में शांति की उम्मीद करते हैं। इस वर्ष आतंकियों ने निर्मम यहूदियों की हत्या कर दी। मोशे का दादा का बयान उस समय आया जब इस्राइल और हमास के बीच जंग छिड़ी हुई हैं।

मुंबई आतंकी हमले में मोशे से जुड़ी एक तस्वीर ने दुनियाभर का ध्यान अपनी ओर खींचा था। तस्वीर में मोशे की जान बचने के बाद सीने से लगाई नानी की तस्वीर वायरल हुई थी। उन्होंने कहा, मोशे अब बड़ा हो गया है। सैंड्रा इस्राइल में है। हमारे घर में परिवार के सदस्य के रूप में उसका एक स्थान सुनिश्चित है।

About Bhavana