नौसेना दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए PM मोदी, बोले- आज का भारत अपने लिए तय कर रहा बड़े लक्ष्य…

(Pi bureau)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नौसेना दिवस समारोह के अवसर पर सोमवार को महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सहित कई अधिकारी शामिल हुए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज चार दिसंबर का ऐतिहासिक दिन हमें आशीर्वाद देता है… आपके लिए ही कहा गया है, चलो नई मिसाल हो, बढ़ो नया कमाल हो, झुको नहीं रुको नहीं, बढ़े चलो-बढ़े चलो। मैं नौसेना परिवार के सभी सदस्यों को नौसेना दिवस पर विशेष रूप से बधाई देता हूं। आज के दिन हम उन शूरवीरों को भी प्रणाम करते हैं, जिन्होंने मातृभूमि के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। उन्होंने कहा,

उन्होंने कहा कि आज का भारत अपने लिए बड़े लक्ष्य तय कर रहा है और उसे पाने के लिए अपनी पूरी शक्ति लगा रहा है। भारत के पास इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक बड़ी ताकत है। ये ताकत 140 करोड़ भारतीयों के विश्वास की है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम सशस्त्र बलों में अपनी नारी शक्ति की संख्या बढ़ाने पर भी जोर दे रहे हैं। मैं नौसेना को बधाई दूंगा कि आपने नेवल शिप में देश की पहली महिला कमांडिंग अफसर की तैनाती की है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये भारत के इतिहास का वो कालखंड है जो सिर्फ 5-10 साल का नहीं, बल्कि आने वाली सदियों का भविष्य लिखने वाला है। 10 वर्ष से भी कम के कालखंड में भारत, दुनिया में 10वें नंबर की आर्थिक ताकत से बढ़कर 5वें नंबर पर पहुंच गया है। अब बहुत तेजी से तीसरे नंबर की आर्थिक शक्ति बनने की ओर अग्रसर है। आज देश विश्वास और आत्मविश्वास से भरा हुआ है और दुनिया भारत को विश्व मित्र के रूप में देख रही है।

‘अपने लिए बड़े लक्ष्य तय कर रहा भारत’

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज का भारत अपने लिए बड़े लक्ष्य तय कर रहा है और उसे पाने के लिए अपनी पूरी शक्ति लगा रहा है। भारत के पास इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक बड़ी ताकत है। ये ताकत 140 करोड़ भारतीयों के विश्वास की है।

नौसेना के इतिहास पर प्रदर्शनी

प्रधानमंत्री मोदी ने तारकरली समुद्र तट से नौसेना के जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों का प्रदर्शन देखा। उन्होंने समुद्र तट पर ढलते हुए सूर्य की रोशनी के बीच में नौसेना के इतिहास पर आधारित प्रदर्शनी देखी।

 

 

About Bhavana