लड़कियों को रेप से बचाएगा यह फुटवियर, बनाने वाले ने किया दावा

लोगों एक दिलों को दहला देने वाले निर्भया कांड की आज 16 दिसंबर को पांचवीं बरसी है. इस दिन 23 साल की एक लड़की का 5 दरिंदों ने बड़ी ही बेरहमी के साथ गैंगरेप किया था. दरिंदों ने हैवानियत की सारी हदें पार करते हुए गैंगरेप को अंजाम दिया था. इस घटना के सालों बाद आज भी देश में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ और रेप की वारदातें जारी हैं.

इसी को देखते हुए एक लड़के ने लड़कियों को रेप से बचाने के लिए एक फुटवियर बनाया है. लड़के का दावा है कि यह फुटवियर लड़कियों को रेप से बचाने में उनकी मदद करेगा. सिद्धार्थ मंडल नाम के इस लड़के का दावा है कि रेप जैसी वीभत्स और घृणित घटनाओं से महिलाओं और लड़कियों को बचाने के लिए ही उसने इस फुटवियर को बनाया है.

सिद्धार्थ मंडल ने अपने इस फुटवियर को इलेक्ट्रो-शू  का नाम दिया है. सिद्धार्थ के अनुसार इससे लड़की को छूने वाले व्यक्ति को करंट का झटका लगेगा.

इस फुटवियर में एक ऐसा सेंसर भी लगाया गया है जो कि असुरक्षा महसूस होते ही तुरंत लड़की के परिजनों और नजदीकी पुलिस स्टेशन को इसकी जानकारी भी देगा.

सिद्धार्थ ने अनुसार यह फुटवियर दिखने में बिल्कुल आम फुटवियर की तरह ही है. इस फुटवियर को पहनने के बाद किसी भी महिला या लड़की को इस बात का एहसास भी नहीं होगा कि उसने करंट का झटका देने वाला फुटवियर पहना हुआ है.

इस फुटवियर को चार्ज करने के लिए किसी बैटरी या बिजली की जरूरत नहीं होती है बल्कि यह लड़की या महिला के पैदल चलने से ही चार्ज हो जाएगी.

About Politics Insight