सावधान ! : कमर पर बेल्ट बांधना हो सकता है नुकसानदेह

कमर में बेल्ट तो हर कोई बांधता ही है. चाहें फिर वह ढीली पैंट को एडजस्ट करने के लिए लगाता हो या फिर फैशन के लिए. लेकिन कमर पर बेल्ट बांधने वालों को शायद नहीं पता होगा की यह आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. अब आप सोच रहे होंगे भला बेल्ट बांधने से भी क्या नुकसान हो सकता है, आइये हम आपको बताते हैं-

जब आप अपनी कमर में टाइट बेल्ट बांधते हैं. इसे टाइट बांधने से आपके पेट की नर्व्स दिनभर दबी रहती हैं. अगर आपके साथ ऐसा लंबे समय के लिए होता है तो पेल्विक रीजन से निकलने वाली आर्टरी, वेन्स, मसल्स और आंतों पर दबाव पड़ता है. ऐसा करने से आपको कई तरह की समस्या हो सकती है. ऐसा करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने लगते हैं, जिससे पुरुषों की फर्टीलिटी घटने की आशंका बढ़ जाती है.

इस पर कोरिया के रिसर्चस ने शोध किया जिसमें 12 पुरुषों को शामिल किया गया. इस शोध में ये बात सामने आई है कि कमर पर टाइट बेल्‍ट बांधने से एब्डॉमिनल मसल्स के काम करने का तरीका बदल जाता है.

रिसर्च ये बात भी सामने आई है कि लंबे समय तक टाइट बेल्ट बांधने से रीढ़ की हड्डी अकड़न भी आ सकती है. इसका कारण ये है कि इससे सेंटर ऑफ ग्रेविटी में भी बदलाव आ जाता है. इसकी वजह से आपके घुटनों पर भी ज्यादा जोर पड़ता है.

About Politics Insight