रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर केजरीवाल ने कही बड़ी बात, बोले-हम राम राज्य से प्रेरणा लेकर…

(Pi bureau)

दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में बृहस्पतिवार को आयोजित Republic Day समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बड़ी बात कह दी है।

भगवान राम से लेनी चाहिए प्रेरणा

उन्होंने कहा कि अयोध्या के मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा गर्व की बात है। हमें उनसे प्रेरणा लेकर जीवन में उतारना चाहिए। उनके त्याग और निस्वार्थ प्रेम हमसभी को प्रेरित करता है।

उनका वनवास जाकर राजपाट को छोड़ना हमें सिखाता है कि किसी तरह का त्याग करने से पीछे नहीं हटना चाहिए। वह किसी जाति को नहीं मानते थे, उन्होंने शबरी के जूठे बेर खाए। लेकिन आज हमारा समाज जाति के आधार पर बंटा हुआ है।

जब राम राज्य की बात की जाती है तो यह माना जाता है कि इस तरह की सुख शांति का शासन कभी नहीं हुआ। जब दैहिक दैविक दुख कभी नहीं हुआ।

केजरीवाल ने कहा, ‘आज दिल्ली में हम राम राज्य से प्रेरणा लेकर सरकार को चलाने का प्रयास कर रहे हैं।’ इसके तहत कोई भूखा न रहे और सभी को आवास मिले, ऐसा प्रयास है।

सभी बच्चों को समान और अच्छी शिक्षा मिले। सभी को समान और अच्छा मिलना चाहिए। इसके लिए दिल्ली के सरकारी अस्पताल को बेहतर बनाया। मोहल्ला क्लीनिक खोले गए। लेकिन अभी बहुत कुछ करना बाकी है।

इसके साथ ही 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही है। लोगों को बिजली मुफ्त मिल रहा है। आम आदमी पार्टी की सरकार से पहले दिल्ली में सात से आठ घंटे बिजली कट होती थी। पानी की आपूर्ति भी सभी जगह हो रही है, जिन क्षेत्रों में जलापूर्ति में परेशानी है वहां भी कार्य प्रगति पर है।

बुजुर्गों को पेंशन और उनके लिए तीर्थ यात्रा का प्रबंध किया गया है। अभी तक 83 हजार बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करवाया गया है। अब उन्हें अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए ले जाया जाएगा।

दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सीसीटीवी का जाल फैल गया है। इसका बहुत बड़ा नेटवर्क बन चुका है। दुनिया के कई शहरों से कहीं अधिक सीसीटीवी कैमरे दिल्ली में हैं।

बेरोजगारी को दूर करने के लिए करने के लिए रोजगार मेला आयोजित किया गया है। जाब पोर्टल बनाया गया जहां लगभग 12 लाख युवाओं को रोजगार मिला है।

स्कूल में 11वीं व 12वीं बिजनेस ब्लास्टर कक्षाओं से ढाई लाख बच्चों की 50 हजार टीम ने कई आइडिया पर काम कर रहे हैं। इस साल बजट में भी इसका प्रावधान किया जाएगा। बच्चों के अंदर यह भावना आ गई है कि उन्हें नौकरी देने वाला बनना है।

देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनानी है लेकिन इसका लाभ सभी के पास समान रूप से पहुंचना चाहिए। ऐसा विकास करना चाहिए कि जिसका लाभ सीधे निम्न व मध्यम वर्ग के लोगों को मिले।

पूरे देश में सबसे कम महंगाई दर दिल्ली में 2.59 प्रतिशत है। मंहगाई को कम करना हमारा लक्ष्य तभी राम राज्य स्थापित होगा।

भाजपा ने दिया जवाब

भाजपा ने अरविंद केजरीवाल के राम राज्य से प्रेरणा लेने की बात पर पलटवार किया है। पार्टी का कहना है कि राम राज्य में शराब घोटाला नहीं होता। राम राज्य में भ्रष्टाचार भी नहीं होता।

About Bhavana