पेटीएम को लेकर RBI ने दिया बड़ा बयान, बताया क्‍यों की गई कार्रवाई…

(Pi bureau)

म्यूजिक फाइल्स लोन में पेटीएम (Paytm) को लेकर रिजर्व बैंक का बड़ा बयान सामने आया है। गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की बैठक को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसे लेकर सेंट्रल बैंक का नाम सार्वजनिक किया।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (शक्तिकांत दास) ने चाकू के नाम पर की गई पूछताछ में कहा है कि अगर रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के खिलाफ कार्रवाई हुई है, तो रिजर्व बैंक को एक मनोवैज्ञानिक इकाई के खिलाफ कार्रवाई क्यों करनी चाहिए? मिथक ने कहा कि सी प्रतिमाम को लेकर कोई चिंता नहीं है, हम केवल आधार बैंक के बारे में विशेष बात कर रहे हैं।

डीकैथ ने कहा कि हमारा जोर हमेशा से ही इलेक्ट्रानिक शेयरों के साथ इलेक्ट्रानिक एक्शन पर ध्यान केंद्रित करता रहा है।

अन्यत्र रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर स्वैच्छिकनाथन जे. उन्होंने कहा, कॉन्स्टेंटिनोपल के उल्लंघन की वजह से दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। रेटिंग में कहा गया है कि आरबीआई ने कुछ ऐसे दस्तावेजों की पहचान की है, जिन पर उनका ध्यान देना और पास करना आवश्यक है। जिन अवशेषों का उल्लंघन करते हुए उनके विस्तृत विवरण को सार्वजनिक रूप से साझा नहीं किया गया है।

अपडेट्स मार्च 2024 से अपने खाते या डिजिटल दस्तावेज़ में नए दस्तावेज़ नहीं ले सकेंगे।

आरबीआई ने संकेत दिया है कि उसे आगे भी कार्रवाई की जरूरत है।

इस कदम से नामांकन का व्यापार संचालन और प्रभावित हो सकता है। साथ में ही एलिस्ट को अपने दस्तावेज़ और दस्तावेज़ का उपयोग करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बता दें कि आरबीआई ने पिछले हफ्ते आधार कार्ड बैंक को बंद करने का आदेश दिया था। बैंक ने कहा कि 29 फरवरी के बाद बैंक के खाते में कोई भी पैसा जमा नहीं किया गया। हालाँकि अगर इसमें कोई राशन कार्ड शामिल है तो यूपीआई के माध्यम से उसकी स्थापना की जा सकती है।

About Bhavana