U19 World Cup: तीसरी बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत, जीत का रिकॉर्ड 100% !!!

(Pi Bureau)

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराकर अंडर19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है. तीन बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने बेहद रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 1 विकेट से हराया. अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल होगा. ऑस्ट्रेलिया की टीम छठी बार अंडर19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. इनमें से दो बार उसका मुकाबला भारत से हुआ और दोनों ही बार कंगारुओं को हार का सामना करना पड़ा. जहां तक भारतीय क्रिकेट टीम की बात है तो वह नौवीं बार अंडर19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है. भारत अंडर19 क्रिकेट वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की सबसे कामयाब टीम है. उसने सबसे अधिक 5 खिताब जीते हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को खेले गए अंडर19 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने पिच की शुरुआती नमी का फायदा उठाते हुए पाकिस्तान को एक के बाद एक कई झटके दिए. एक समय तो पाकिस्तान की टीम 79 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी थी. अजान अवैस (52) और अराफत मिनहास (52) ने छठे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी की. लेकिन 133 के टीम स्कोर पर अजान अवैस के आउट होते ही बाकी बैटर फिर आयाराम-गयाराम साबित हुए. नतीजा पूरी पाकिस्तानी टीम 179 रन पर ऑलआउट हो गई.

पाकिस्तानी गेंदबाजों ने अपने बैटर्स के मुकाबले कहीं बेहतर प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलिया को एक-एक रन के लिए तरसा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने एक समय 59 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे. ऑस्ट्रेलियाई ओपनर हैरी डिक्सन (Harry Dixon) ने ओलिवर पीक (Oliver Peake) के साथ मिलकर पारी संभाली. इन दोनों ने अपनी टीम को 59 से 102 रन तक पहुंचाया. इस स्कोर पर डिक्सन (50) आउट हो गए. इसके बाद ओलिवर पीक ने टॉम कैम्पबेल (25) के साथ मिलकर टीम को 146 रन तक पहुंचा दिया.

गेंदबाजों ने कराई वापसी, पर मैच नहीं बचा सके
जब ऑस्ट्रेलिया जीत से सिर्फ 34 रन दूर था. तभी पाकिस्तानी गेंदबाजों ने जल्दी-जल्दी 4 विकेट झटककर अपनी टीम की वापसी करा दी. देखते ही देखते स्कोर 9 विकेट पर 164 रन हो गया. हालांकि, इस बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद गेंदबाज पाकिस्तान के छोटे स्कोर का बचाव नहीं कर सके. ऑस्ट्रेलिया के राफेल मैकमिलन (19) और कैलम वाइडलर (2) ने 10वें विकेट के लिए 17 रन की नाबाद साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी.

अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 11 फरवरी, रविवार को फाइनल मुकाबला होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया तीसरी बार अंडर19 वर्ल्ड कप फाइनल में भिड़ेंगे. इससे पहले हुई दोनों भिड़ंत में बाजी भारत के हाथ रही है. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2012 और 2018 के अंडर19 वर्ल्ड कप फाइनल में हराया है. यानी फाइनल में अंडर19 भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 100 फीसदी है. भारत ने मौजूदा अंडर19 वर्ल्ड कप में भी अपने सारे मैच जीते हैं.

About somali