IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया की पारी हुई समाप्त, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 254 रनों का लक्ष्य

(Pi bureau)

अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में भारत का मुकाबला रविवार (11 फरवरी) को ऑस्ट्रेलिया से हो रहा है। दोनों टीमें तीसरी बार खिताबी मुकाबले में आमने-सामने हैं। भारत इससे पहले 2012 और 2018 के फाइनल में उसे हरा चुका है। टीम इंडिया अब तक पांच बार यह खिताब जीत चुकी है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया तीन बार चैंपियन बना है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ अंडर 19 विश्व कप के फाइनल मैच में 50 ओवर में 253 रनों का स्कोर बनाए हैं। भारत को खिताबी मैच में जीत के लिए 254 रन बनाने होंगे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हरजस सिंह ने सर्वाधिक 55 रनों की पारी खेली। वहीं, कप्तान वेबगेन ने 48 रन बनाए। हालांकि, वह अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। सलामी बल्लेबाजी के लिए उतरे हैरी डिक्सन भी 42 रन बनाकर आउट हो गए। इसके अलावा ओलीवर पीक 46 रन और टॉम स्ट्रैकर 8 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए राज लिंबानी ने सर्वाधिक विकेट लिए। उन्होंने तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा जबकि नमन तिवारी को 2 विकेट मिले। इसके ्अलावा सौम्य पांडे और मुशीर खान को एक-एक सफलता मिली। अब दूसरी पारी में भारतीय टीम से अच्छी बल्लेबाजी की उम्मीद है।

ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका चार्ली एंडरसन के रुप में लगा। 18 गेंदों में 13 रन बनाकर वह पवेलियन लौटे। राज लिंबानी ने उन्हें आउट किया। नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए टॉम स्ट्रैकर उतरे हैं। 46 ओवर का स्कोर पूरा होने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट खोकर 223 रन है।

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने 200 रनों का स्कोर तैयार कर लिया है। 43 ओवर का खेल पूरा होने तक टीम को छह झटके लग चुके हैं। फिलहाल क्रीज पर ओलीवर पीक 24 गेंदों में 21 रन और चार्ली एंडरसन ने 10 गेंदों में चार रन बनाए हैं।

हरजस सिंह के बाद सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे रैफ मैकमिलन 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मुशीर खान ने उन्हें कैच आउट किया। 40 ओवर का खेल पूरा हो चुका है, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट पर 187 रन है। आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए चार्ली एंडरसन आए हैं।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेल रहे भारतीय मूल के बल्लेबाज हरजस सिंह अर्धशतक जड़कर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 50 गेंदों में अंडर 19 विश्व कप का पहला अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक जड़ा। हरजस को सौम्य पांडे ने आउट किया। 38 ओवर का खेल पूरा हो चुका है और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 182/5 है। नंबर सात पर बल्लेबाजी के लिए रैफ मैकमिलन उतरे हैं।

ऑस्ट्रेलिया की पारी के 35वें ओवर की पहली गेंद पर राज लिंबानी ने रियान हिक्स को आउट किया। विकेटकीपर बल्लेबाज 20 रन बनाकर आउट हुए। हरजस सिंह और हिक्स के बीच चौथे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी हुई। छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए ओलीवर पीक आए हैं।

31 ओवर का खेल पूरा हो चुका है और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 151 रन है। फिलहाल क्रीज पर हरजस सिंह 44 गेंदों में 33 रन और रायन हिक्स 21 गेंदों में 18 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत के लिए राज लिंबानी ने एक और नमन तिवारी ने दो विकेट लिए हैं।

26 ओवर का खेल पूरा चुका है, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 111 रन है। नमन तिवारी ने भारत को मुश्किल से निकालते हुए दो सफलताएं दिलाई हैं। फिलहाल हरजस सिंह 20 गेंदों में छह रन और रायन हिक्स 9 गेंदों पर 9 रन बनाकर नाबाद हैं।

 

 

About Bhavana