UP:: राज्यसभा चुनाव को लेकर तीन बूथों पर होगा मतदान, निर्वाचन आयोग के विशेष पेन से देना होगा वोट !!

(Pi Bureau)

राज्यसभा चुनाव के लिए विधानभवन के तिलक हॉल में तीन मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदाता को निर्वाचन आयोग के विशेष पेन से ही मतदान करना होगा। राज्यसभा चुनाव में 399 मतदाता हैं। इनमें से 3 मतदाता फिलहाल जेल में बंद हैं। ऐसे में 396 मतदाता वोट करेंगे। सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा।

प्रत्येक बूथ के लिए मतदान टीम के साथ भाजपा और सपा के पोलिंग एजेंट भी मौजूद रहेंगे। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने रविवार को विधानभन पहुंचकर मतदान की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने मतदान के दौरान आचार संहिता का पालन कराने और शांति व्यवस्था के लिए पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिए।

नाम के आगे लिखनी होगी संख्या
निर्वाचन विभाग के अधिकारी ने बताया कि मतपत्र पर 11 प्रत्याशियों के नाम होंगे। मतदाता को निर्वाचन आयोग के विशेष पेन से प्रत्याशी के नाम के आगे संख्या लिखनी होगी। उदाहरण के तौर पर यदि भाजपा के किसी विधायक को पार्टी प्रत्याशी सुधांशु त्रिवेदी को मत करना है तो उनके नाम के आगे पैन से 1 लिखना होगा। किसी विधायक को सुधांश त्रिवेदी को प्रथम और संजय सेठ को द्वितीय वरीयता में मत देना है तो त्रिवेदी के नाम के आगे 1 और संजय सेठ के नाम के आगे 2 लिखना होगा।

अपने पेन से लिखा तो मत खारिज हो जाएगा
सभी विधायकों को निर्वाचन विभाग के विशेष पेन से ही मतदान करना होगा। यदि किसी मतदाता ने अपने पेन से संख्या लिखी तो मत खारिज हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आयोग की ओर से मतदान के लिए विशेष पेन बनाए गए हैं। इसकी स्याही और प्वाइंट का आकार आम पेन से भिन्न है।

About somali