आखिर इस किताब में क्या है खास बात, केजरीवाल ने जिसे जेल में पढ़ने की जताई इच्छा…

(Pi bureau)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इन दिनों शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार चल चल रहे हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल को 15 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया गया है। इसपर राउज एवेन्यू कोर्ट ने मुहर लगा दी है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जेल में जाने से पहले रामायण, महाभारत, गीता और पत्रकार नीरजा चौधरी की लिखित हाऊ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड किताब पढ़ने के लिए मांगी। रामायण, महाभारत और गीता से तो हम बखूबी वाकिफ हैं लेकिन ‘हाऊ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड’ किताब जिसकी मांग सीएम केजरीवाल ने की है आखिर इस किताब में ऐसा क्या है। इस किताब को पत्रकार नीरजा चौधरी ने लिखा है जिसमें प्रधानमंत्री कैसे निर्णय लेते हैं के बारे में लिखा गया है।

इस किताब में भारत के छह प्रधानमंत्रियों ने कैसे बड़े फैसले लिए इसपर यह किताब बात करती है। हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड नाम से लिखी गई किताब में पूरी प्रक्रिया के बारे में बात की गई है जिसमें प्रधानमंत्री की स्थिति और मनःस्थिति पर गहन से लेखिका ने बताया है। इस किताब में लेखिका नीरजा चौधरी ने भारत के प्रधानमंत्रियों के फैसलों पर पर बहुत ही बारीकी से बात कि आखिर कैसे उन्होंने अपने फैसलों से देश के इतिहास की दिशा बदल दी।

पत्रकार और राजनीतिक टिप्पणीकार नीरजा चौधरी की यह पुस्तक समाचार सुर्खियों से परे जाकर यह बताती है कि आखिर स्वतंत्र भारत में कैसे कुछ सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक निर्णय लिए गए थे। लेखिका ने 1980 और 2014 के बीच छह प्रधानमंत्रियों द्वारा लिए गए छह प्रमुख निर्णयों के बारे में बताया है। वहीं इस किताब में लेखिका ऐतिहासिक महत्व के छह निर्णयों के चश्मे से देश के प्रधानमंत्रियों की कार्यशैली का विश्लेषण करती हैं।

About Bhavana