Pi Health:: सुबह उठते ही पी लीजिए इस पत्ते का पानी, पेट की अन्य समस्याओं का हो जाएगा अंत!!!

(Pi Bureau)

इस मौसम में ज्यादातर लोगों के पेट में गर्मी महसूस होती रहती है. खासकर जब कोई खाना खाता है तब ऐसा लगता है कि सिर्फ शरीर में ही नहीं बल्कि पेट में भी गर्मी की तपिश बढ़ रही है. इसके साथ ही गर्मी के मौसम में डायरिया लगने की आशंका भी ज्यादा रहती है. पेट की तपिश के कारण कभी-कभी उल्टी और मतली की शिकायत भी बढ़ जाती है. इन सारी समस्याओं का एक जवाब है पुदीना का पत्ता. पुदीने के पत्ते की तासीर इतनी ठंडी होती है कि कुछ ही समय में पेट ठंडा लगने लगेगा. यह पेट को तो ठंडा पहुंचाएगा ही, कई अन्य तरह की परेशानियों को भी दूर करेगा. पुदीने के पत्ते से डाइजेशन भी ठीक रहेगा और इससे वजन कम करने में भी मदद मिलेगी. इतना ही नहीं पुदीने के पत्ते के सेवन से डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

पुदीने के पत्ते का औषधीय इस्तमाल हजारों साल से किया जा रहा है. मिंट या पुदीना में न के बराबर कैलोरी और शुगर होती है. इसके अलावा इसमें न प्रोटीन, फाइबर, कई तरह के मिनिरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मोलीबडेनिएयम कंपाउड होता है. पुदीने में बायोएक्टिव फायटोन्यूट्रेंट्स होते हैं जो ऑवरऑल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है. पुदीने में एंटी-माइक्रोबियल यानी खुजली, इंफेक्शन आदि बीमारियों को नाश करने की शक्ति होती है. इसके अलावा मिंट में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है यानी यह कोशिकाओं में सूजन नहीं होने देता जिसके कारण क्रोनिक बीमारियों के जोखिम को कम करता है. इसके अलावा भी पुदीने के पत्ते में कई तरह के बीमारियों के जोखिम को कम करने की शक्ति होती है.

आंत के मसल्स को शांत पहुंचाता

पुदीने के पत्ते में आंत के मसल्स को रिलेक्स पहुंचाने की क्षमता होती है. इससे पेट में बाइल का फ्लो बन जाता है. बाइल का फ्लो बढ़ने से पेट में ज्यादा तेल वाला जो भोजन जाता है, उसे पचाने में आसानी होती है. इससे भोजन का पाचन भी तेजी से होता है. आंत के मसल्स के रिलेक्स होने से गैस और ब्लॉटिंग की समस्या का भी आसानी से समाधान हो जाता है. जिन लोगों को पहले से इरीटेबल बाओल सिंड्रोम है, यानी खाना खाते ही पेट फूलने लगता है और गैस की समस्या बढ़ जाती है, उनके लिए भी पुदीना फायदेमंद है. इससे पेट में दर्द या क्रैंप की शिकायत भी कम हो जाती है. यानी यदि आप पुदीने के पत्ते को सुबह-सुबह पानी के साथ पी लेंगे तो पेट की सारी गर्मी तो निकलेगी ही, पेट की अन्य समस्याओं का अंत हो जाएगा.

About somali