Lok Sabha Election 2024:: यूपी की आठ सीटों पर मतदान कल, 80 प्रत्याशी की किस्मत का फैसला ईवीएम में होगा कैद !!!

(Pi Bureau)

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की आठ सीटों के लिए शुक्रवार यानी 19 अप्रैल को होगा. निष्पक्ष और सकुशल मतदान को संपन्न कराने के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई हैं. पहले चरण में उत्तर प्रदेश के 9 जिलों की आठ सीटों पर मतदान होगा. इसके लिए 80 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद होगा. मतदान को देखते हुए भरी संख्या में स्थानीय पुलिस, पीएसी और अर्धसैनिक बालों की तैनाती की गई है.

पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (अजा), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा. इस चरण में केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान (मुजफ्फरनगर), योगी सरकार में लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद (पीलीभीत), कैराना से बीजेपी सांसद प्रदीप चौधरी, बिजनौर से एनडीए (रालोद) प्रत्याशी के रूप में उतरे मीरापुर के रालोद विधायक चंदन चौहान और नगीना से बतौर बीजेपी प्रत्याशी ताल ठोंक रहे नहटौर के विधायक ओम कुमार के भाग्य का फैसला होगा. इसके अलावा रामपुर, सहारनपुर और मुरादाबाद सीट पर भी निगाहें सभी की टिकीं.

पहले चरण में कुल 1.43 करोड़ मतदाता हैं
पहले चरण में विभिन्न दलों से कुल 80 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 73 पुरुष और सात महिलाएं हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक पहले चरण में कुल 1.43 करोड़ मतदाता हैं, जो अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मुरादाबाद से 12, कैराना से 14, मुजफ्फरनगर और बिजनौर से 11-11, सहारनपुर और पीलीभीत से 10-10, नगीना और रामपुर से छह-छह उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
पहले चरण के मतदान को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किये गए है. डीजीपी प्रशांत कुमार बताया कि 19 अप्रैल के मतदान को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए प्रभावी पुलिस प्रबंध किया गया है. 8 लोकसभा क्षेत्रों के 7689 मतदान केंद्रों के 14849 मतदेय स्थलों पर पुख्ता व्यवस्था की गई है. इस चरण में सकुशल और निष्पक्ष मतदान के लिए 6018 निरीक्षक/उप निरीक्षक, 35750 मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 24992 होमगार्ड्स, 60 कम्पनी पीएसी बल और 220 कम्पनी अर्धसैनिक बालों की लगाई गई, इसके अतिरिक्त Force Multiplier के रूप में 6764 ग्राम चौकीदार व 155 पीआरडी जवान भी तैनात है.

About somali