भारत 2018 में होगा दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

(Pi Bureau) नई दिल्ली । पीएम मोदी के लिए नया साल अच्छे दिन लेकर आने वाला है । साल 2018 भारतीय इकोनाॅमी के स्वर्णिम वर्षों में एक हो सकता है।नए साल में भारत की इकोनाॅमी दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभर सकती है । भारत इस दौरान ब्रिटेन व फ्रांस को भी पीछे छोड़ देगा । ये कहना है सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च कंसलटेंसी का। कंसलटेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि साल 2027 तक भारतीय इकोनॉमी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनेगी।

CBR के चेयरमैन ने किया दावा
कसलटेंसी के डेप्यूटी चेयरमैन डगलस मैकविलियम्स ने वर्ल्ड इकोनॉमिक लीग टेबल का हवाला दिया। उन्होने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी के शुरुआती झटकों के बावजूद 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ेगी । उन्होंने कहा कि इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बन जाएगी।

भारत जीवन यापन के स्तर पर है 3rd इकोनॉमी
सीईबीआर ने वल्र्ड इकोनॉमिक लीग टेबली के 9वें संस्करण में यह जानकारी दी। वैसे तो जीवनयापन के कुछ मानकों को देखें तो भारत पहले ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है । लेकिन 2018 में पहली बार भारत फ्रांस और ब्रिटेन को (डॉलर में) पीछे छोड़ देगा।यह टेबल दुनिया की अलग-अलग इकोनॉमी के आकार की गणना करता है और अगले 15 सालों में हो रहे बदलाव को लेकर अपना अनुमान जारी करता है । कंसलटेंसी ने कहा है कि भारतीय इकोनॉमी के लिए यह काफी बड़ी बात है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2000 में भारतीय अर्थव्यवस्था यूएस इकोनॉमी के 12 फीसदी के बराबर ही थी । रिपोर्ट में GDP की रफ्तार का अनुमान डॉलर में लगाया गया है।

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए साल 2018 काफी फायदेमंद साबित होने की उम्मीद है । सीबीआर की तरह ही अन्य कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने 2018 में इकोनॉमी के लिए अच्छे दिनों के आने की बात कही है। विश्व बैंक, नोमुरा और आईएमएफ समेत अन्य संस्थाओं ने नये साल में नोटबंदी और जीएसटी का बुरा असर खत्म होने की बात कही है और इकोनॉमी के बढ़ने का अनुमान लगाया है।

About Politics Insight