Pi health: नहीं जानते होगें आप गर्मियों में शहतूत खाने के फायदे, जान ले इसके हैरान कर देने वाले लाभ

(Pi bureau)

गर्मियों का मौसम अपने साथ सिर्फ आम लेकर नहीं आता बल्कि, और भी कई बेहद स्वादिष्ट फल लाता है। इन्हीं फलों में शहतूत (Mulberry) भी शामिल है। गर्मियों में शहतूत के पेड़, फलों से लद जाते हैं। छोटे-छोटे बैगनी, लाल, काले या सफेद रंग के ये फल, स्वाद में भी काफी लाजवाब होते हैं। इनका रसीला, खट्टा-मीठा स्वाद आपके मुंह में ऐसे घुलता है कि फिर आप इसे और खाने से खुद को रोक ही नहीं पाएंगे। वैसे हो सकता है, अपने स्कूल के दिनों में आपने घर आते वक्त अपने दोस्तों के साथ मिलकर खूब सारे शहतूत तोड़े होंगे और खाए भी होंगे। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कैसे ये फल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं (Mulberry Benefits) और क्यों इन्हें गर्मियों में जरूर खाना चाहिए। आइए जानें।

शहतूत में विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इनमें पॉलीफिनॉल्स पाए जाते हैं। ये भी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए शहतूत खाने से सीजनल इन्फेक्शन आदि से लड़ने और बचने में मदद मिल सकती है।

शहतूत दिखने में भले ही छोटे होते हैं, लेकिन आपका वजन कम करने में बड़ी मदद कर सकते हैं। इनमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से बार-बार भूख नहीं लगती और आप अपने खाने के पोर्शन को आसानी से कंट्रोल कर पाते हैं। साथ ही, इनमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है, जो वेल लॉस में काफी मददगार होता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए आयरन और कैल्शियम बेहद जरूरी होते हैं और शहतूत में ये दोनों पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इन्हें खाने से हड्डियों को कमजोर होने से बचाव में मदद मिलती है।

 

 

About Bhavana