अब शुरू हुआ टी20 विश्व कप का असली रोमांच, पिछले दो दिन में हो गए चार बड़े उलटफेर !!!

(Pi Bureau)

टी20 विश्व कप के नौवें संस्करण का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में हो रहा ह। अब तक 16 सिर्फ 16 मुकाबले खेले गए हैं लेकिन विश्व कप का रोमांच अभी से शुरू हो गया। पिछले दो दिनों में दर्शकों को टी20 विश्व कप के इतिहास के चार बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं। हाल ही में 2009 की विश्व कप विजेता पाकिस्तान की टीम को अमेरिका ने सुपर ओवर में हराया था। वहीं, शनिवार को अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड जैसी दमदार टीम को हराकर सुपर-8 के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली।

अमेरिका बनाम पाकिस्तान
पाकिस्तान और अमेरिका के बीच शु्क्रवार को टी20 विश्व कप 2024 का 11वां मुकाबला खेला गया। डलास के ग्रैंड प्रियरी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान को कभी न भूलने वाली शिकस्त मिली। डेब्यूटेंट अमेरिका ने बाबर आजम की टीम को सुपर ओवर में हराया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने 20 ओवर में सात विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में अमेरिका ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 159 रन बनाए। इस स्थिति में मुकाबला सुपर ओवर में पहुंचा। अमेरिका ने 18 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम सिर्फ 13 रन बना सकी। इस जीत के साथ मोनांक पटेल की टीम ग्रुप ए की अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। वहीं, पाकिस्तान पहले मैच में हार के साथ चौथे पायदान पर है। रविवार को बाबर आजम की टीम का भारतीय खिलाड़ियों से सामना होगा। भारत अपना पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ जीतकर दूसरे स्थान पर है।

कनाडा बनाम आयरलैंड
ऐसा ही उलटफेर सात जून को कनाडा और आयरलैंड के बीच खेले गए मैच में हुआ। कनाडा ने टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप-ए के मुकाबले में अपने से बेहतर रैंकिंग वाली आयरलैंड को 12 रनों से हराकर उलटफेर किया। कनाडा की इस वैश्विक टूर्नामेंट में यह पहली जीत है। कनाडा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निकोलस किरटॉन के 49 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर में सात विकेट पर 137 रन बनाए थे। जवाब में आयरलैंड की टीम निर्धारित ओवर में सात विकेट पर 125 रन ही बना सकी। कनाडा की टीम ने आयरलैंड के खिलाफ जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया। कनाडा टी20 विश्व कप में कोई मैच जीतने वाली 22वीं टीम बनी। वहीं, कनाडा ऐसी 11वीं टीम है जिसके खिलाफ टी20 में आयरलैंड को हार मिली।

न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान
अफगानिस्तान ने शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ 84 रनों से जीत हासिल कर टी20 विश्व कप 2024 में तीसरा बड़ा उलटफेर किया। इस टूर्नामेंट के 14वें मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 20 ओवर में छह विकेट पर 159 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान 15.2 ओवर में 75 रन पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ राशिद खान की टीम ग्रुप सी की अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई है। दो मैचों में जीत के साथ उनके खाते में चार अंक हैं जबकि कीवी टीम अपने पहले ही मैच में शिकस्त की वजह आखिरी पायदान पर है।

बांग्लादेश बनाम श्रीलंका
टी20 विश्व कप 2024 का 15वां मैच बांग्लादेश ने श्रीलंका के खिलाफ दो विकेट से जीतकर मौजूदा टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर कर दिया। ग्रुप डी के रोमांचक मुकाबले में जीत के साथ बांग्लादेश ने सुपर-8 के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर दी है। फिलहाल अंक तालिका में नाजमुल हसन शांतो की टीम तीसरे स्थान पर है। डलास के ग्रैंड प्रियरी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका ने पथुम निसंका की 47 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 124 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश ने 19 ओवर में आठ विकेट पर 125 रन बनाए और दो विकेट से मैच अपने नाम कर लिया। बांग्लादेश की यह इस टूर्नामेंट में पहली जीत है।

About somali