इमरान खान ने जमानत के लिए दिया केजरीवाल का हवाला, कहा- पहले मोदी की विदेश नीति और अब……………………

(Pi Bureau)

ऐसा लगता है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को भारत से प्रेम हो गया है. बीते कुछ सालों में कई चीजों के लिए भारत की तारीख करने वाले इस नेता ने भारतीय न्यायपालिका की तारीफ की है. उन्होंने अपनी एक केस की सुनवाई के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का हवाला देते हुए भारतीय न्यायिक व्यवस्था की तारीफ की.

मौजूदा वक्त में जेल में बंद इमरान खान ने अपनी जमानत की सुनवाई के दौरान पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यी बेंच के सामने कहा कि हमारे पड़ोसी मुल्क में एक ऐसी न्यायपालिका है जो चुनाव प्रचार के लिए जेल में बंद एक मुख्यमंत्री को जमानत पर रिहा कर देती है. बेंच से उन्होंने कहा कि अप्रैल 2022 में सत्ता से हटाए जाने के बाद से ही उनकी प्रताड़ना हो रही है. इस पर जस्टिस मिनाल्लाह ने उनके साथ सहानुभूति जताई कहा कि आप एक बड़ी पार्टी के नेता हैं जिसको करोड़ों लोग सपोर्ट करते हैं.

इमरान खान ने कहा कि पांच दिनों के भीतर उनको सजा सुना दिया गया जो आम चुनाव से उनको दूर रखने की एक सोची समझी साजिश थी. इमरान खान ने उल्लेख किया कि भारत में आम चुनाव के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को वहां के सुप्रीम कोर्ट ने जमानत पर रिहा किया था ताकि वह अपनी पार्टी के लिए चुनाव प्रचार कर सकें, लेकिन वह (खान) पाकिस्तान में अत्याचार का सामना कर रहे हैं जहां अघोषित मार्शल लॉ लगा हुआ है.

मोदी की तारीफ
इससे पहले इमरान कई बार पीएम मोदी और उनकी नीतियों की तारीफ कर चुके हैं. नवंबर 2022 में उन्होंने भारत की विदेश नीति की तारीफ करते हुए कहा था कि भारत अपने राष्ट्रीय हित को सर्वोपरि रखता है. वह पश्चिमी ताकतों की परवाह किए बिना रूस से तेल का आयात कर रहा है.

वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान है. ऐसा लगता है कि पाकिस्तान पश्चिमी ताकतों का गुलाम है. वे हर चीज पर इस देश को डिक्टेट करते हैं. भारत बिना किसी दबाव में अपने देश के नागरिकों की बेहतरी के लिए फैसले लेता है. उनकी विदेश नीति पूरी स्वतंत्र है. उन्होंने कहा था कि भारत के अमेरिका के साथ अच्छे रिश्ते हैं फिर वह उनके दबाव में आए बिना रूस से तेल खरीद रहा है.

गौरतलब है कि रूस-यूक्रेन जंग के कारण अमेरिका ने रूस से तेल आयात करने वाले देशों पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी. लेकिन, भारत इस मसले को बेहतरीन तरीके से सुलझा लिया था.

About somali