11 ग्राफिक्स में भारत-पाकिस्तान मैच के आंकड़े, सबसे ज्यादा विकेट लेने और रन बनाने में भारतीय आगे !!

(Pi Bureau)

भारत और पाकिस्तान के बीच आज होने वाले मैच में सभी की नजरें न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की पिच पर होगी। असमान उछाल और धीमी आउटफील्ड की वजह से यह मैदान आलोचकों के निशाने पर है। ऐसे में जब भारत और पाकिस्तान जैसी दो मजबूत टीमें इस मैदान पर आमने-सामने होंगी तो कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। भारत और पाकिस्तान की टीमें टी20 विश्व कप में सात बार आमने-सामने आ चुकी हैं। भारत ने छह मुकाबले जीते हैं, जबकि 2021 टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को जीत मिली थी। टी20 में ओवरऑल दोनों टीम 12 बार भिड़ चुकी हैं। इसमें टीम इंडिया ने नौ और पाकिस्तान ने तीन मैच जीते हैं।

इस विश्व कप में भारतीय टीम का दारोमदार उसके दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों पर है। पिछले मैच की तरह कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली पारी की शुरुआत करते हुए दिख सकते हैं। इन दोनों ने भारत के लिए टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। रोहित ने पिछले मैच में टी20 विश्व कप हजार रन पूरे किए थे और ऐसा करने वाले विराट और महेला जयवर्धने के बाद दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने थे। रोहित भारत के लिए 2007 से लेकर अब तक सारे टी20 विश्व कप खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

टी20 विश्व कप में 6-1 की बढ़त लेने के अलावा वनडे विश्व कप में भारत की पाकिस्तान पर 8-0 की बढ़त है। दोनों टीमों के बीच टी20 मुकाबले में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारतीय खिलाड़ी सबसे आगे हैं। भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या दोनों ने पाकिस्तान के खिलाफ 11-11 विकेट लिए हैं। वहीं, तीसरे नंबर पर उमर गुल हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ 11 विकेट लिए हैं। अर्शदीप छह विकेट के साथ इन तीनों के बाद हैं। वहीं, भारत-पाकिस्तान के बीच टी20 मुकाबले में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने बनाए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 10 मैचों में 488 रन बनाए हैं। रिजवान लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने चार मैचों में 197 रन बनाए हैं। इसके बाद शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज का नंबर आता है।

इस साल भारत ने चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और चारों में जीत हासिल की है। वहीं, पाकिस्तान ने इस साल 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इनमें से टीम ने पांच जीते हैं, जबकि 10 में हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच बेनतीजा रहा है।

About somali