आसमान से गायब हुआ एक और विमान, सवार थे इस देश के उपराष्‍ट्रपत‍ि समेत प्रमुख नेता

(Pi Bureau)

पूर्वी अफ्रीकी देश मलावी में प्रमुख नेताओं को लेकर जा रहा एक सैन्य विमान आसमान से गायब हो गया है. सरकारी अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि विमान में उपराष्ट्रपति साउलोस चिलिमा समेत 10 लोग सवार थे. विमान से पूरी तरह संपर्क टूट गया है. उसकी सही लोकेशन भी नहीं मिल पा रही है. विमान को उतारने की कोश‍िश हो रही थी, लेकिन सफलता नहीं मिली और इसी बीची संपर्क टूट गया.

मलावी के राष्ट्रपति लाजरस चकवेरा के कार्यालय की ओर से बयान जारी किया गया है. कहा गया है क‍ि विमान के रडार से गायब होने के बाद से विमानन अधिकारी उससे संपर्क करने की कोश‍िश कर रहे हैं, लेकिन अब तक के सारे प्रयास विफल रहे हैं. विमान ने स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे उड़ान भरी थी, और उसमें 51 वर्षीय चिलिमा के साथ नौ अन्य व्यक्ति सवार थे.

लैंड करने से नाकाम रहा
अध‍िकार‍ियों ने बताया क‍ि मलावी के राष्ट्रपति ने क्षेत्रीय और राष्ट्रीय बलों को विमान का पता लगाने के लिए तत्काल खोज और बचाव अभियान चलाने का आदेश दिया है. राष्ट्रपति बहामास जाने वाले थे, लेकिन उन्‍होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, विमान अपनी मंज‍िल म्ज़ुज़ु में लैंड करने से नाकाम रहा. म्ज़ुज़ु मलावी के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है.

भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया
2022 में, साउलोस चिलिमा को उनके अधिकार तब छीन लिए गए जब उन्हें एक ब्रिटिश-मलावी व्यवसायी से जुड़े रिश्वत कांड में गिरफ्तार किया गया और उन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया. पिछले महीने, चिलिमा के कई बार अदालत में पेश होने के बाद मलावी की एक अदालत ने उन पर लगे आरोपों को खारिज कर दिया.

About somali