SA vs BAN: साउथ अफ्रीका ने आखिरी ओवर में पलट दी बाजी, इस खिलाड़ी ने बांग्‍लादेश के जबड़े से छीना मैच !!!

(Pi Bureau)

न्‍यूयॉर्क में खेले गए टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के मुकाबले में बांग्‍लादेश की टीम को कांटे की टक्‍कर के बाद साउथ अफ्रीका के सामने आखिरी ओवर में शिकस्‍त झेलनी पड़ी. पहले बैटिंग करते हुए अफ्रीकी टीम निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 113 रन ही बना सकी. शुरुआती झटकों के बाद बांग्‍लादेश की टीम ने संभलते हुए बैटिंग की. हालांकि आखिरी ओवर में मैच पलट गया. आखिरी छह गेंदों पर बांग्‍लादेश को जीत के लिए 11 रन की दरकार थी. अगली दो गेंद पर चार रन आए. यहां से बांग्‍लादेश को चार गेंद पर महज सात रन चाहिए थे. ऐसा लगा मानों यह मैच बांग्‍लादेश ने अपने नाम कर लिया है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

केशव महाराज ने मैच का रुख पलट दिया. तीसरी गेंद पर केशव महाराज ने जकर अली 8(9) को एडेन मार्करम के हाथों कैच आउट करवाया. पांचवीं गेंद पर महमूदुल्लाह रियाद 20(27) भी बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में कैच आउट हो गए. बांग्‍लादेश को आखिरी दो गेंदों पर छह रन की दरकार थी. वो इस स्‍कोर को नहीं बना सके. इससे पहले लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान बांग्‍लादेश की शुरुआत भी खास अच्‍छी नहीं रही. महज नौ रन पर ही टीम ने तंजिद हसन का विकेट गंवा दिया. नंबर-3 पर बैटिंग के लिए आए लिटन दास ने 13 गेंदों पर 9 रन बनाए. इसके बाद वो केशव महाराज की गेंद पर डेविड मिलर के हाथों लपके गए. शाकिब हसन भी महज तीन रन का योगदान ही दे पाए. 50 रन पर बांग्‍लादेश ने अपने चार विकेट गंवा दिए थे.

तौहीद हृदोय ने कराई वापसी
एक वक्‍त पर मुश्किल में नजर आ रही बांग्‍लादेश की टीम की वापसी तौहीद हृदोय ने कराई. उन्‍होंने नंबर-5 पर बैटिंग करते हुए 34 गेंदों पर 37 रन की पारी खेली. इस दौरान उनके बैट से दो चौके और इतने ही छक्‍के आए. दूसरे छोर पर महमूदुल्‍लाह रियाद ने उनका साथ निभाया. दोनों के बीच 44 रनों की अहम साझेदारी बनी. जिसकी मदद से स्‍कोर 100 रन के करीब पहुंच गया. न्‍यूयॉर्क की मुश्किल पिच पर साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. यह दांव कप्‍तान एडेन मार्करम पर उलटा पड़ गया. अफ्रीकी टीम ने महज 23 रन पर अपने चार विकेट गंवा दिए. रीजा हैंड्रिग्‍स और टिस्‍टर्न स्‍टब्‍स अपना खाता तक नहीं खोल पाए. तंजिम हसन साकिब ने तीन बैटर्स को चलता किया. ओपनिंग बैटर क्विंटन डी कॉक महज 11 गेंदों पर 18 रन ही बना पाए.

मिलर-क्‍लासेन ने बचाई इज्‍जत
जिसके बाद हैनरी क्‍लासेन और डेविड मिलर ने मिलकर रन बनाने की जिम्‍मेदारी संभाली. दोनों जैसे-तैसे स्‍कोर को 100 के पार लेकर पहुंचे. 18वें ओवर में तेजी से रन बनाने के प्रयास में साउथ अफ्रीका का स्‍कोर जब 102 रन था, क्‍लासेन को तस्‍कीन अहमद ने बोल्‍ड कर दिया. वो 44 गेंदों का सामना करने के बाद 46 रन बनाकर आउट हो गए. जल्‍द ही 38 गेंदों पर 29 रन बनाकर खेल रहे डेविड मिलर को रशद हुसैन की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. हालांकि दोनों के बीच बनी 79 रनों की साझेदारी ने टीम को इस मुश्किल पिच पर 100 रन के पार पहुंचा दिया.

About somali