लगातार सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जानिए आज का ताजा भाव

(Pi bureau)

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, वैश्विक रुझानों के अनुरूप शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 70 रुपये गिरकर 72,080 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। वहीं, चांदी की कीमत भी 250 रुपये की गिरावट के साथ 90,700 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

गोल्ड-सिल्वर के ताजा दाम

पिछले सत्र में गोल्ड की कीमत 72,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। वहीं, चांदी भी गुरुवार को 90,950 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा-

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, कॉमेक्स में हाजिर सोना 2310 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 3 डॉलर कम है। गांधी ने कहा कि अमेरिकी डॉलर में तेजी और इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व के आक्रामक रुख के कारण शुक्रवार को सोने की कीमतों में गिरावट आई।

विशेषज्ञों के अनुसार, ब्याज दरों के प्रति अमेरिकी फेड के आक्रामक रुख के कारण गोल्ड की कीमतें वर्तमान में दबाव में हैं। इससे पहले, अमेरिकी सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों पर यथास्थिति बनाए रखी थी, लेकिन अपने नवीनतम निर्णय के अनुसार 2024 में दरों में कटौती पर इसकी टिप्पणी आक्रामक है।

फेड के रुख में पहले तीन दरों में कटौती से इस साल सिर्फ एक कटौती तक के बदलाव से ग्रीनबैक और यूएस ट्रेजरी यील्ड में वृद्धि हुई है, जिससे सोने की कीमतों पर असर पड़ा है। चांदी भी 29.05 डॉलर प्रति औंस पर कम होकर बोली जा रही थी। पिछले सत्र में यह 29.30 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी।

About Bhavana