Tata Steel में 2,800 कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी, ब्रिटेन में कर्मचारी 40 साल में पहली बार करेंगे हड़ताल !!!

(Pi Bureau)

टाटा स्टील के ब्रिटेन ऑपरेशन में 2,800 कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी है. वहीं, ब्रिटेन (UK) में टाटा स्टील के लगभग 1,500 कर्मचारी 8 जुलाई से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू करेंगे. ये हड़ताल वेल्स के पोर्ट टैलबोट और लैनवर्न में स्थित प्लांट्स में कंपनी की 2,800 कर्मचारियों की छंटनी और ब्लास्ट फर्नेस को बंद करने के विरोध में हो रही है.

यूनाइट द यूनियन ने कहा कि यह 40 सालों में पहली बार है कि ब्रिटेन में स्टील कर्मचारियों ने टाटा स्टील यूके के संचालन को गंभीर रूप से प्रभावित करने के मकसद से हड़ताल की है. यूनियन के सदस्यों ने पहले ही इस सप्ताह की शुरुआत में नियमानुसार काम करना और ओवरटाइम वैन लगाना शुरू कर दिया था.

नौकरियों में कटौती के विरोध में अनिश्चितकालीन हड़ताल
यूनाइट द यूनियन ने एक बयान में कहा, ”टाटा के पोर्ट टैलबोट और लानवर्न में स्थित लगभग 1,500 कर्मचारी कंपनी की 2,800 नौकरियों में कटौती और इसके ब्लास्ट फर्नेस को बंद करने की योजना के विरोध में अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू करेंगे.”

‘स्टील इंडस्ट्री को बचाने के लिए लड़ाई’
यूनाइट की महासचिव शेरोन ग्राहम ने कहा, ”टाटा के कर्मचारी केवल अपनी नौकरियों के लिए नहीं लड़ रहे हैं. वे अपने समुदायों के भविष्य और वेल्स में स्टील इंडस्ट्री के भविष्य के लिए लड़ रहे हैं.” उन्होंने कहा, ”जब तक टाटा अपनी विनाशकारी योजनाओं को रोक नहीं देती, तब तक हड़ताल जारी रहेगी. यूनाइट वेल्स स्टील इंडस्ट्री को बचाने के लिए लड़ रहा है और टाटा के कर्मचारियों की ऐतिहासिक लड़ाई में उनका पूरा समर्थन कर रहा है, जिसके वे हकदार हैं.”

यूनियन का दावा है कि विपक्षी लेबर पार्टी ने मुंबई मुख्यालय वाली स्टील कंपनी से अपनी योजनाओं को रोकने और 4 जुलाई के आम चुनाव के बाद नई चुनी गई सरकार के साथ बातचीत करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि लेबर पार्टी ने चुनाव जीतने पर टाटा के साथ आपातकालीन बातचीत को भी प्राथमिकता दी है.

कंपनी ने कही ये बात
टाटा स्टील ने कहा है कि वह इस कदम से निराश है और यूनियन से इंडस्ट्रियल एक्शन स्थगित करने का आह्वान कर रही है.

About somali