कहां जाओगे आप:: जियो के बाद अब एयरटेल ने भी अपनी प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान्स की कीमतों में की बढ़ोतरी !!!

(Pi Bureau)

एयरटेल ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अपने प्रीपेड रिचार्ज प्लान और पोस्टपेड प्लान की कीमत में बदलाव कर रहा है, जिससे लागत में 20 प्रतिशत तक की वृद्धि होगी. दूरसंचार ऑपरेटर ने कहा कि नई कीमतें मोबाइल एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) बढ़ाने के कंपनी के प्रयासों का हिस्सा है. ऑपरेटर के मुताबिक, प्रीपेड और पोस्टपेड डेटा प्लान के टैरिफ अगले हफ्ते तक रिवाइज किए जाएंगे. एयरटेल द्वारा कीमत में वृद्धि रिलायंस जियो द्वारा गुरुवार को नए टैरिफ की घोषणा के कुछ घंटों बाद की गई है. जियो ने भी अपने प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है.

नए टैरिफ लागू होने के बाद एयरटेल के प्रीपेड ग्राहकों को कंपनी के डेटा और कॉलिंग प्लान का फायजा उठाने के लिए ज्यादा पैसे देने होंगे. टेलिकॉम ऑपरेटर का कहना है कि वह स्पेक्ट्रम और नेटवर्क तकनीक में निवेश जारी रखते हुए मुनाफे में बने रहने के लिए ARPU को 300 रुपये से ज्यादा बढ़ाने की कोशिश कर रहा है.

आपको बताने दें कि एनुअल 1,799 रुपये वाले रिचार्ज प्लान और 2,999 रुपये वाले प्लान में क्रमशः 200 रुपये और 600 रुपये की बढ़ोतरी होगी. ध्यान देने वाली बात ये है कि सभी प्रीपेड रिचार्ज प्लान अनलिमिटेड वॉयस कॉल और रोजाना 100 SMS तक की सुविधा देते हैं.

पोस्टपेड प्लान की भी बढ़ी कीमतें

एयरटेल पोस्टपेड प्लान में भी बढ़ोतरी की गई है. ऐसे में ग्राहकों को जुलाई से हर महीने ज्यादा बिल देना होगा. 399 रुपये वाला प्लान जिसमें 40GB डेटा के साथ एक कनेक्शन और Xstream प्रीमियम सब्सक्रिप्शन मिलता है, जल्द ही 449 रुपये में मिलेगा. वहीं, 499 रुपये वाला प्लान जिसमें 75GB डेटा के साथ-साथ Xstream प्रीमियम, Disney+ Hotstar और Amazon Prime सब्सक्रिप्शन मिलता है, उसकी कीमत 549 रुपये हो जाएगी.

टेलीकॉम ऑपरेटर के मुताबिक, दो अन्य पोस्टपेड प्लान भी बढ़ाए जाएंगे. 599 रुपये वाला प्लान जिसमें दो कनेक्शन और 1005GB डेटा मिलता है, उसकी कीमत 699 रुपये होगी, जबकि 999 रुपये वाला प्लान जिसमें चार कनेक्शन और 190GB डेटा मिलता है, उसकी कीमत जल्द ही 1,199 रुपये होगी. ये दोनों प्लान Xstream Premium, Disney+ Hotstar, Airtel Wynk और Amazon Prime सब्सक्रिप्शन देते हैं.

जुलाई से लागू होंगी कीमतें
एयरटेल का कहना है कि प्रीपेड रिचार्ज प्लान और पोस्टपेड प्लान के लिए नए टैरिफ 3 जुलाई से प्रभावी होंगे. नई कीमतें अगले हफ्ते से कंपनी की वेबसाइट पर देखी जा सकेंगी. इसी तरह, कंपनी के अनुसार, पोस्टपेड ग्राहकों को नए प्लान्स के मुताबिक अपने मंथली बिल की लागत में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

About somali