राजस्‍थान बजट में सबसे पहले क्‍या ऐलान हुआ? प्रदेश की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है ये……!!!

(Pi Bureau)

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए राजस्‍थान बजट पेश किया. सबसे पहले दीया कुमारी ने बजट पर उस मुद्दे पर फोकस किया, जो राजस्‍थान में सबसे बड़ा मुद्दा रहा है और सीधे-सीधे आम आदमी से जुड़ा है. दरअसल, बजट में सबसे पहले प्रदेश के पेयजल संकट पर घोषणाएं की गईं. इसमें 5800 से ज्‍यादा गांवों में पेयजय योजनाओं को लेकर बड़े ऐलान किए गए, जिसके लिए 20370 करोड़ का आवंटन किया गया है.

आइये प्‍वाइंट वाइज जानते हें राजस्‍थान में पेयजल संकट पर हुई बड़ी घोषणाओं के बारे में…

5846 गांवों में पेयजल योजनाओं पर 20370 करोड़ की घोषणा की गई. दीया कुमारी ने बजट भाषण में कहा कि जल जीवन मिशन योजना में 25 लाख नए कनेक्शन लोगों को दिए जाएंगे. वहीं, अमृत 2.2 योजना में 183 शहरों व कस्बों में पेयजल योजनाओं पर खर्च किया जाएगा. अमृत 2.2 में 5180 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

उन्‍होंने अजमेर-नसीराबाद पाइपलाइन परियोजना की घोषणा भी की. टोंक मालपुरा में पेयजल के लिए भी राज्‍य सरकार की ओर से 50 करोड़ रुपए की घोषणा की गई है.

खास तौर पर ऐलान किया गया कि प्रत्येक विधानसभा में हैंडपंप और ट्यूबवैल लगाए जाएंगे. दो साल में 20-20 हैंडपंप और 10-10 नए ट्यूबवैल की घोषणा की गई है. जल उपयोग के लिए नए CETP व STP बनाए जाएंगे.

About somali