‘डबल इंडिया कनेक्‍शन’:: ट्रंप जीतें या बाइडन, भारत की तो बल्‍ले-बल्‍ले जानें क्‍या है….!!!

(Pi Bureau)

अमेर‍िकी राष्‍ट्रपत‍ि चुनाव में इस बार भारत की बल्‍ले-बल्‍ले है. डोनाल्‍ड ट्रंप जीतें या मौजूदा राष्‍ट्रपत‍ि जो बाइडन, भारत को यह तोहफा मिलना तय माना जा रहा है. लोग इसे ‘डबल इंडिया कनेक्‍शन’ बता रहे हैं. आने वाले दिनों में इसकी छाप भी दुनिया की राजनीत‍ि पर नजर आएगी.

अमेर‍िका की नजर में भारत की भूमिका अहम है. अमेरिका भारत को भू-राजनैतिक तौर पर चीन के विकल्प या काउंटरपार्ट के तौर पर देखता है. इसीलिए ट्रंप और बाइडन ने चुनाव से पहले ही साफ कर दिया है क‍ि वे भारत को लेकर आगे चलने वाले हैं. एक्‍सपर्ट के मुताबिक, अगर बाइडन अमेर‍िकी राष्‍ट्रपत‍ि चुने जाते हैं तो भी भारत और अमेर‍िका के बीच जैसे रिश्ते अभी हैं वैसे ही चलते रहेंगे. लेकिन ट्रंप मोदी की पहले ही तारीफ कर चुके हैं. 2020 में जब ट्रंप गुजरात आए थे, तो हजारों भारतीयों ने उनका स्‍वागत क‍िया था. लेकिन एक कनेक्‍शन बेहद खास है. दोनों में से जीते कोई भी उपराष्‍ट्रपत‍ि का भारतीय कनेक्‍शन जरूर होगा.

तब कमला हैर‍िस ने रचा था इत‍िहास
चार साल पहले भारतीय मूल की कमला हैरिस ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया था. माना जा रहा है क‍ि इस बार अगर बाइडन जीते तो कमला हैर‍िस एक बार फ‍िर अमेर‍िका की उपराष्‍ट्रपत‍ि बनेंगी. वहीं, ट्रंप ने ज‍िस जेडी बेंस को उपराष्‍ट्रपत‍ि कैंड‍िडेट बनाने का ऐलान क‍िया है. उनका भी भारतीय कनेक्‍शन है. उनकी पत्‍नी उषा चिलुकुरी बेंस भारतीय मूल की हैं. अमेर‍िका में रहने के बावजूद दोनों का भारत से गहरा कनेक्‍शन है.

उषा चिलुकुरी वेंस का भारतीय इत‍िहास
कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन का जन्‍म तमिलनाडु में हुआ. बाद में वो कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में पीएचडी करने के ल‍िए अमेर‍िका चली गईं. वहीं पर उनकी मुलाकात, डोनाल्ड जे. हैरिस से हुई और 1963 में दोनों ने शादी कर ली. उनकी दो बेटियां हैं, कमला हैरिस और माया. उधर, उषा चिलुकुरी वेंस का जन्म आंध्र प्रदेश के चिलकलुरिपेटा में हुआ. उन्होंने येल यूनिवर्सिटी से ह‍िस्‍ट्री में डिग्री ली. फिर कोलंबिया यूनिवर्सिटी से एमफिल और येल लॉ स्कूल से कानून की डिग्री हास‍िल की. उषा वेंस कई प्रतिष्ठित लॉ फर्मों और यूएस सुप्रीम कोर्ट में काम भी कर चुकी हैं.

About somali