बांग्लादेश छोड़ने के बाद शेख हसीना भारत ही क्यों पहुंची !!!

(Pi Bureau)

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद शेख हसीना अगरतला के रास्ते भारत पहुंचीं. फिर वहां से सी-130J विमान से दिल्ली के करीब हेडन में बेस पर उतरीं. शेख हसीना को सुरक्षित भारत लाने के लिए खास तैयारी की गई थी. आर्मी से लेकर एयरफोर्स तक अलर्ट थी और पल-पल उनके विमान पर नजर रखी जा रही थी.

भारत के रडार पल-पल रख रहे थे नजर
शेख हसीना का AJAX143 कॉल साइन वाला सी-130J विमान जैसे ही भारतीय सीमा से 10 किलोमीटर पहले पहुंचा, भारत ने अपना रडार एक्टिव कर दिया और उनके विमान के एक-एक सेकंड की मॉनीटरिंग की जाने लगी. सिक्योरिटी एजेंसियों के मुताबिक एयरफोर्स को शेख हसीना के भारत आने के बारे में पहले ही आगाह कर दिया गया था. यह भी इंडीकेट कर दिया गया था कि उस विमान में कौन है. इसलिए वायु सेना हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शेख हसीना के विमान को सुरक्षित भारत में लैंड कराने और किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिए भारत ने दो राफेल विमान भी स्टैंडबाई मोड में रखे थे.

NSA अजीत डोवाल की मीटिंग

रिपोर्ट्स के मुताबिक 5 जुलाई को दोपहर करीब 3 बजे जैसे ही शेख हसीना बांग्लादेश से रवाना हुईं, एनएसए अजीत डोवाल, आर्मी चीफ जनरल उपेंद्र त्रिवेदी, IB और रॉ जैसी खुफिया एजेंसी के चीफ और इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ प्रमुखों की एक टॉप लेवल की बैठक भी हुई. जिसमें बांग्लादेश के हालात और शेख हसीना के भारत आने के मामले पर चर्चा हुई.

पटना के रास्ते विमान पहुंचा हिंडन
शेख हसीना का विमान कोलकाता के रास्ते पटना होते हुए शाम करीब 5:45 पर हिंडन एयर बेस पर पहुंचा. इसके बाद एनएसए अजीत डोवाल और भारत सरकार के दूसरे टॉप अफसरों ने उनसे मुलाकात की. हसीना से मुलाकात के बाद एनएसए डोवाल वापस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ब्रीफिंग देने पहुंचे.

About somali