भारत का सेंट किट्स और नेविस के साथ एमओयू

(Pi bureau)

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने मंगलवार को यहां हैदराबाद हाउस में सेंट किट्स और नेविस के अपने समकक्ष डॉ. डेंजिल डगलस से मुलाकात की। बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए, जिसका उद्देश्य सेंट किट्स और नेविस तथा भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाना है।

इस एमओयू से दोनों देशों के बीच पर्यटन, खेल और कृषि क्षेत्रों में सहयोग बढ़ेगा। बैठक में दोनों देशों के बीच सहयोग और साझेदारी के विविध विषयों पर चर्चा हुई। बहुपक्षीय क्षेत्र में ग्लोबल साउथ पर भी दोनों नेताओं के बीच विचारों का आदान-प्रदान भी हुआ।

जयशंकर ने बैठक की जानकारी देते ‘एक्स’ पर लिखा आज दिल्ली में सेंट किट्स और नेविस के विदेश मंत्री डेंजिल डगलस की मेज़बानी करके बहुत खुशी हुई। डिजिटल, स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा और क्षमता विकास के लिए हमारी साझेदारी को बढ़ाने पर चर्चा की। बहुपक्षीय क्षेत्र में ग्लोबल साउथ के रूप में हमारे अभिसरण पर विचारों का आदान-प्रदान किया। साथ ही हमारे द्विपक्षीय राजनीतिक परामर्श को और तेज करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए।

बैठक में स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा के बीच सहयोग के महत्व पर जोर दिया गया, जहां दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के योगदान की सराहना की। इस दौरान क्षमता विकास के पहलुओं पर भी व्यापक चर्चा हुई। इससे पहले दिन में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने भी डगलस के साथ बैठक की, जहां स्वास्थ्य क्षेत्र पर चर्चा की गई। दोनों नेताओं ने नई दिल्ली में चिकित्सा शिक्षा में सहयोग के बारे में बात की।

(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

About Bhavana