अगर आपको भी पसंद है जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना, तो जान ले इसके नुकसान…

(Pi bureau)

कॉफी कई लोगों की रूटीन का अहम हिस्सा होती है। कुछ लोगों के दिन की शुरुआत जहां कॉफी से होती है, तो वहीं उनका दिन खत्म भी कॉफी के साथ ही होता है। इतना ही नहीं दिनभर भी भागदौड़ और काम के प्रेशर से परेशान होकर भी कई लोग माइंड रिलैक्स करने के लिए एक कप कॉफी पी ही लेते हैं। इसके अलावा भूख लगने या दिन में नींद भगाने के लिए लोग भी कई बार इसी का सहारा लेते हैं। हालांकि, ज्यादा मात्रा में कॉफी पीना सेहत के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है।

ऐसे में लगातार इसे पीने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो अक्सर कॉफी पीते हैं, तो कुछ टिप्स की मदद से आप अपनी कप ऑफ कॉफी को हेल्दी बना सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही टिप्स

अगर आप कड़वाहट कम करने के लिए अपने कॉफी के कप में बहुत ज्यादा चीनी मिलाते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा। ऐसे में कॉफी को हेल्दी बनाने के लिए बेहतर है कि बिना चीनी वाली कॉफी पीने का प्रयास करें।

प्लांट बेस्ड मिल्क चुनें

अगर आप अपनी कॉफी को हेल्दी बनाने चाहते हैं, तो इसमें गाय के दूध की प्लांट बेस्ड मिल्क का इस्तेमाल करें। प्लांट बेस्ड मिल्क में गाय के दूध की तुलना में काफी कम कैलोरी होती है। इसके अलावा गाय के दूध में शुगर की मात्रा भी प्लांट बेस्ड मिल्क की तुलना में बहुत ज्यादा होती है।

ब्लैक कॉफी ज्यादा गुणकारी

अगर अगर कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो अपनी नॉर्मन यानी दूध वाली कॉफी को ब्लैक कॉफी से रिप्लेस कर सकते हैं। इसमें मौजूद लो कैलोरी कंटेंट और एक्सट्रा शुगर या फैट की कमी के कारण यह एक बढ़िया और हेल्दी विकल्प साबित होता है।

नारियल का तेल मिलाएं

कॉफी में नारियल का तेल आपकी कॉफी को हेल्दी बनाने का एक अच्छा तरीका साबित होगा। नारियल का तेल आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है।

दालचीनी का इस्तेमाल करे

दालचीनी के फायदे बहुत ज्यादा हैं और यह सेहत के ढेरों फायदे पहुंचाती है। ऐसे में इसे कॉफी में एड करने से डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

कोल्ड कॉफी या हॉट कॉफी

कोल्ड कॉफी बहुत रिफ्रेशिंग हो सकती है, खासकर गर्मियों के मौसम में, कोल्ड कॉफी काफी पसंद की जाती है। कैफे में मिलने वाली इन कॉफी में हाई शुगर का इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।

सही समय पर पिएं

कॉफी पीने से ज्यादा इसे पीने का समय महत्वपूर्ण होता है। अगर आप चाहते हैं कि कॉफी की वजह से आपकी रात की नींद खराब न हो, तो इसके लिए कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय सोने से कम से कम 8 घंटे पहले का है।

About Bhavana