UP:: स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी हमले की आशंका, डीजीपी ने सड़क, रेल और हवाई मार्गों पर दिए सख्ती के आदेश

(Pi Bureau)

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आतंकी हमले की संभावना के दृष्टिगत अलर्ट रहने के लिए डीजीपी प्रशांत कुमार ने पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने अन्य राज्यों की सीमाओं से सटे जिलों में आतंकी एवं अन्य संगठनों की गतिविधियों के मद्देनजर रेल, सड़क एवं हवाई आगमन पर विशेष सतर्कता बरतने को कहा। वहीं स्वतंत्रता दिवस के महत्वपूर्ण आयोजनों जैसे तिरंगा यात्रा, प्रभात फेरी, झांकी आदि की सुरक्षा बढ़ाने, एंटी-सैबोटॉज चेकिंग कराने, कार्यक्रम स्थलों के प्रवेश एवं निकास द्वारों पर विशेष सुरक्षा प्रबंध करने, रूफ-टॉप ड्यूटी लगाने तथा ट्रैफिक प्रबंध करने के निर्देश भी दिए।

मंगलवार को डीजीपी की ओर से सभी एडीजी जोन, आईजी रेंज, जिलों के कप्तानों, रेलवे आदि को पुलिसकर्मियों की ब्रीफिंग करके सचेत व सक्रिय रहने को कहा गया। वहीं रेलवे, मेट्रो, बस स्टेशन, सिनेमाहाल, मल्टीप्लेक्स, शॉपिंगमॉल, होटल, धर्मशाला, गेस्टहाउस, भीड़-भाड़ वाले स्थानों एवं धार्मिक स्थलों पर विशेष सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश एवं जिलों के समस्त प्रवेश मार्गों पर लगातार चेकिंग के लिए चेकपोस्ट एवं बैरियर ड्यूटी को सतर्क रखने को भी कहा।

साथ ही, माइक्रोलाइट एयर क्राफ्ट, पैराग्लाइडर, हैंगग्लाइडर, ड्रोन एवं अन्य मानव रहित विमानों की उड़ानों पर आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए सतर्क दृष्टि बनाए रखने को कहा। उन्होंने स्कूल व कॉलेजों के आसपास भी पर्याप्त सुरक्षा करने, जिलों के अभिसूचना तंत्र को और अधिक सक्रिय रखने के साथ राष्ट्र विरोधी एवं समाज विरोधी गतिविधियों की कड़ी निगरानी रखने की हिदायत भी दी। साथ ही आवासीय कालोनियों में किरायेदारों का अभियान चलाकर सत्यापन कराने, केमिकल्स की दुकानों का सत्यापन एवं चेकिंग करने, संवेदनशील धार्मिक स्थलों व अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा निर्धारित एसओपी के मुताबिक करने के निर्देश भी दिए।

About somali