शेयर बाजार का नया रिकॉर्ड ::: सेंसेक्स 35 हजार और निफ्टी 11 हजार के पार…!!!

(Pi Bureau)

नई दिल्ली : मंगलवार 23 जनवरी को शेयर मार्केट में काफी उछाल देखने को मिला है. आज सुबह पॉजिटिव ग्लोबल संकेतों से भारतीय शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुले. सेंसेक्स 70 प्वाइंट की तेजी के साथ 35868 अंक पर खुला. वहीं निफ्टी भी 31 अंक बढ़कर 10997 अंक पर खुला. शुरुआती कारोबार में तेजी से निफ्टी पहली बार 11000 के स्तर को पार करने में कामयाब रहा। सेंसेक्स भी 36000 के पार पहुंच गया है.

तेजी की वजह-

तीसरे क्वार्टर में घरेलू कंपनियों की बेहतर अर्निंग से मार्केट सेंटीमेंट्स में सुधार आया. इससे फॉरेन के साथ डोमेस्टिक इन्वेस्टर्स का इनफ्लो भारतीय शेयर में बढ़ा. इससे मार्केट में लिक्विडिटी बढ़ी है. बता दरें हाल ही में सरकार ने चुनिंदा सेक्टर्स के प्रोडक्ट एंड सर्विसेज के जीएसटी रेट में कटौती की है. इससे इन्वेस्टर्स का भरोसा बढ़ा है.

अमेरिका में शटडाउन

अमेरिकी सांसदों में शटडाउन को खत्म करने पर समझौता होने से सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में अच्छी तेजी देखने को मिली। इससे भी पॉजिटिव संकेत मिला है.

एशियाई बाजारों में भी तेजी देखने को मिल रही है. सिंगापुर का एसजीएक्स निफ्टी इंडेक्स ने भी पहली बार 11000 के लेवल को पार किया है. एशियाई बाजारों में मजबूती से घरेलू बाजार में तेजी आई है. इंटरनेशनल मॉनिटेरी फंड (आईएमएफ) की वर्ल्ड इकनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 में भारत की ग्रोथ रेट 7.4% जबकि 2019 के लिए 7.8% रहने का अनुमान है.

बाजार में तेजी के बीच सेंसेक्स को 36 हजार के स्तर तक पहुंचने में सिर्फ 6 दिन लगे. 17 जनवरी को सेंसेक्स ने पहली बार 35 हजार के स्तर पर पहुंचा था। 23 जनवरी को सेंसेक्स 36 हजार के स्तर को पार कर गया.

सोमवार को रुपए में हल्की सी गिरावट देखने को मिली थी. डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की कमजोरी के साथ 63.87 के स्तर पर बंद हुआ था. रुपए की शुरुआत भी हल्की कमजोरी के साथ हुई थी. डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे गिरकर 63.88 के स्तर पर खुला था.

About Politics Insight