IBM ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर…कीमत सिर्फ 7 रुपये..!!!

(Pi Bureau)

नई दिल्ली :  दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर, जिसे आसानी से हथेली पर रखकर कहीं भी लाया ले जाया जा सकता है. ऐसा कंप्यूटर अब बनाया जा चूका है. यह काम किया है IBM कंपनी ने. कंपनी ने दावा किया है कि उसने दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर बनाया है. एक प्रोग्राम में कंपनी ने इस माइक्रो कंप्यूटर को सबके सामने रखा. कंपनी ने इसे लेकर कहा कि ये एक एंटी फ्रॉड डिवाइस है. जिसमें एक चिप लगी हुयी है. इसके अंदर मेमोरी, प्रोसेसर और स्टोरेज सहित पूरा कंप्यूटर सिस्टम उपस्थित है. कंपनी ने इसके बारे में कहा है कि अगले 5 साल में ये मार्केट में आ जायेगा, जिसकी कीमत बहुत ही कम सिर्फ 7 रुपये होगी.

IBM ने इस डिवाइस को लेकर दावा किया है कि ये एक एंटी फ्रॉड डिवाइस है, जिसका मकसद एक ऐसी तकनीक विकसित करना है, जिसकी मदद से प्रोडक्ट्स पर वाटरमार्क लगाया जा सके. ऐसा करने पर चोरी और धोखाधड़ी से लड़ने में मदद मिलेगी.

कंपनी ने 1 स्क्वायर मिमी साइज की इस डिवाइस को “क्रिप्टो एंकर प्रोग्राम” के तहत तैयार किया है. कंपनी का कहना है कि इसकी मदद से प्रोडक्ट के फैक्ट्री से निकलने से लेकर ग्राहक तक पहुंचने के बीच में उसके साथ होने वाली छेड़छाड़ को रोका जा सकेगा.

इसके अलावा इसकी सहायता से कालाबाजारी और खाने-पीने से जुड़ी समस्याओं से निपटने के लिये प्रोडक्ट में क्रिप्टोग्राफिक्स एंकर लगाए जा सकते हैं. इससे सप्लाई चेन में होने वाली गड़बड़ी को पकड़ा जा सकेगा.

इस छोटी सी डिवाइस में छोटी सी रैम, LED,फोटो डिटेक्टर फोटोवोल्टिक सेल के साथ 1 लाख ट्रांजिस्टर हैं. साइज इतना कम है कि आसानी से कहीं भी रखा जा सकता है.

इस डिवाइस की मदद से पर्यावरण प्रदूषण, पानी की कमी और बढ़ते तापमान की समस्याओं को कम किया जा सकता है.

About Politics Insight