सीएम योगी ने अखिलेश सरकार की समाजवादी आवास योजना की बंद !!!

(Pi Bureau)

 

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए है जिसमें किसानों का कर्ज माफ करने के साथ ही निम्न वर्ग के लोगों के लिए सस्ते में मकान ऑफर करना भी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निम्न व मध्यम वर्ग के लोगों को अफोर्डेबल हाउस स्कीम का फायदा देना है सरकार की पहली वरीयता में है। अफोर्डबल आवास स्कीम मोदी सरकार की वो योजना थी जो अब तक उत्तर प्रदेश में लागू नहीं थी.

बताते चले हर घर को चूल्हा देने के वादे के बाद यह ही वो योजना थी जो गरीब गुरबो में बहुत सराही जा रही थी. बीते उत्तरप्रदेश के चुनावो में इस चूल्हे वाली योजना का लाभ मिलने से और सर्कार बनने पर हर घर को छत के चुनावी नारे से भाजपा को बहुत ही लाभ हुआ था, ऐसा गैर भाजपाई राजनैतिक दल कहते है

 

 

अफोर्डेबल हाउस स्कीम पीएम मोदी सरकार की ऐसी योजना है जिसे देशभर में गरीब लोगों को सस्ता घर दिलाने के लिए शुरू किया गया था। इस योजना को फिलहाल यूपी में लागू नहीं किया गया था, इसकी जगह तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी में समाजवादी आवास योजना को लांच किया था।

 

समाजवादी आवास योजना के तहत राज्य में मध्यम वर्ग और निम्न मध्यम वर्ग को 2 बेडरूम वाला सस्ता घर देने का वादा किया गया था। इस योजना के तहत समाजवादी पार्टी की सरकार की कोशिश यूपी विधानसभा चुनाव तक 3 लाख से भी ज्यादा लोगों को सस्ता घर देने का लक्ष्य था।

 

सीएम योगी ने अब समाजवादी आवास योजना को बंद कर प्रधानमंत्री मोदी की अफोर्डेबल हाउस योजना को शुरू करने का फैसला किया है इसके तहत  गाजियाबाद, लखनऊ और मेरठ लोगों ने आवेदन किया था। आवेदन की प्रक्रिया को 2 जून 2016 को पूरा कर लिया गया था। योजना के मुताबिक-

 

गुलमोहर एनक्लेव फ्लैट्स (गाजियाबाद) : 1951 यूनिट (1 BHK और 2BHK)

 

आम्रपाली एनक्लेव योजना (लखनऊ) : 920 यूनिट (1 BHK और 2BHK)

 

About Politics Insight